Follow Us:

प्रत्याशी 5 व्यक्तियों के साथ कर सकेंगे डोर टू डोर चुनाव-प्रचार: आदित्य नेगी

पी.चंद |

जिला शिमला के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षक पंधारी यादव, भावना गर्ग, राज कुमार यादव, पुलिस प्रेक्षक पी श्रीजीत तथा व्यय प्रेक्षकों अज़हर जैन वयाल परमबथ, अखिलेश गुप्ता तथा सुनील किसन अगावने ने विली पार्क में आज विस चुनाव-2022 के दृष्टिगत तैयारियों की समीक्षा की. इस बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी तथा एसपी डॉ. मोनिका भटुंगरू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.
चुनाव प्रेक्षकों ने चुनाव आचार संहिता उल्लंघन, शराब व नकदी की जब्ती, ईवीएम तथा अन्य चुनावी सामग्री को लाने-ले जाने, सुरक्षा प्लान तथा मतदान कर्मियों के पूर्वाभ्यास जैसे सभी विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की.
उपायुक्त आदित्य नेगी ने उन्हें बताया कि ईवीएम की दो चरण की रैंडमाइजेशन तथा मतदान कर्मियों की रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि मतदान की प्रक्रिया से जुड़ी सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को मॉक पोल, ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है.
चुनाव प्रेक्षकों ने कहा कि गाड़ियों की चैकिंग का पूरा रिकॉर्ड रखा जाए तथा उड़न दस्तों को भी फील्ड में उतारा जाए. उन्होंने कहा कि डोर टू डोर प्रचार में प्रत्याशी को अपने साथ पांच से अधिक व्यक्ति ले जाने की अनुमति नहीं होती है, ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को इस बात की जानकारी दे दी जाए. जिस पर उपायुक्त आदित्य नेगी ने कहा कि जल्द ही प्रत्याशियों के साथ बैठक कर उन्हें इस बात की जानकारी दे दी जाएगी.
जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी ने बताया कि सी-विजिल पर जिला शिमला में कुल 36 शिकायतें प्राप्त हुईं थी, जिनका निपटारा कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि जिला शिमला में मतदाताओं की सुविधा के लिए 1044 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.