Follow Us:

कोटी वन कटान मामला: रिटायर्ड फॉरेस्ट अधिकारियों समेत 3 के खिलाफ मामला दर्ज

पी. चंद |

शिमला से सटे सब तहसील जुन्गा के कोटी वन रेंज में 400 से अधिक पेड़ों के अवैध कटान के मामले में शिमला पुलिस ने रिटायर्ड तीन वन अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनमें कोटी फारेस्ट बीट के पूर्व डिप्टी फारेस्ट रेंजर विकी चौहान और प्रकाश चंद और इसी बीट का फारेस्ट गार्ड हरि सिंह शामिल हैं।

उप पुलिस अधीक्षक दिनेश शर्मा ने गुरुवार को बताया कि हाईकोर्ट के आदेश पर तीनों रिटायर्ड वन कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। ढली थाने में इन तीनों के खिलाफ अधिनियम 1983 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है। उन्होनें कहा कि कोटी में हुए अवैध वन कटान के दौरान उक्त तीनों आरोपी कोटी बीट में तैनात थे। इन तीनों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी अमल में लाई गई है।

गौरतलब है कि 12 जनवरी 2018 को कोटी रेंज में बड़े पैमाने पर वन कटान का मामला सामने आया था। यह मामला तब उजागर हुआ था जब उक्त बीट का फॉरेस्ट गार्ड रिटायर हरि सिंह हुए और नए गार्ड पवन ने बीट संभाली। गार्ड की शिकायत पर वन विभाग की टीम ने शलोट गांव के साथ लगते जंगल में 400 से अधिक पेड़ों के कटे ठूंठ पाए गए थे। 

मामला सामने आने के बाद वन विभाग ने भूप सिंह के खिलाफ पुलिस थाना ढली में एफआईआर दर्ज करवाई और उसे गिरफ्तार किया। हालांकि बाद में आरोपी को कोर्ट ने जमानत ओर रिहा कर दिया था। मामला दर्ज करने के बाद वन विभाग और पुलिस टीम ने भूपराम के घर पर दबिश दी थी और उसके घर से 23 बोरियां कोयले की बरामद की गई थीं।