Follow Us:

मंडी: नगर परिषद नेर चौक की बैठक में गूंजा खाली पदों को भरने का मामला

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला मंडी की नगर परिषद नेर चौक में पिछले लंबे समय से अधिकारी और कर्मचारियों  की कमी और सरकार से बार-बार पदों को भरने की मांग करने के बावजूद भी न भरने के बाद नगर परिषद नेर चौक ने इस बारे में नप अध्यक्षा लता कुमारी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया।  जिसमे निर्वाचित वार्ड पार्षदों के साथ मनोनीत पार्षदों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई ।

बैठक का मुख्य उद्देश्य कई महीनों से लंबित पड़े जनता के विभिन्न प्रकार के कार्यों और स्टाफ का मामला गूंजा जिसकी वजह से जनता को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और जिसका उचित समय में निपटारा करने बारे नप नेर चौक ने एक स्वर्णिम पहल करते हुए परिषद की बैठक में निर्णय लिया  कि नप नेर चौक के अंतर्गत विभिन्न विभागों  के लिए प्रत्येक वार्ड पार्षदों को मंत्री मण्डल की तर्ज पर विभाग बांटे जाएंगे और हर विभाग के लिए पार्षद को स्वंत्रत प्रभार देने पर पूर्ण रूप से सहमती बनाई गई , जिसमे कोई दखलंदाजी नहीं कि जाएगी, जिसका सर्वसहमति से सभी वार्ड सदस्यों ने अपना समर्थन किया ।

नप अध्यक्षा ने कहा कि स्टाफ की कमी से कई ऐसे विभिन्न कार्य हैं जो निश्चित समय पर पूरा नहीं हो पाते हैं और अब नप के समस्त पार्षद खुद इसकी जिम्मेदारी लेंगे और सभी पार्षदों की अलग अलग भूमिका तय की गई है जिसमे वो स्वयं हर विभाग की बैठक, पत्राचार, समीक्षा करेंगे। नप कार्यालय में विभाग के अनुसार ही फाइलों का निपटारा किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी नगर परिषद के सदस्यों ने ऐसा प्रारूप तैयार किया। जिसमे वह स्वंय कार्य करेंगे ,जिससे लंबित पड़े विभिन्न कार्यों में तेजी आएगी और जनता को कार्यालय के बार बार चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इनको मिली ये जिम्मेदारी

जिसके लिए 15 पार्षदों को स्वतंत्र विभाग सौंपे गए है, जिसमे नप अध्यक्षा लता कुमारी के पास परिषद के समस्त विकासात्मक कार्य और नप सदन और कार्यालय सम्बंधित विभाग का प्रभार रहेगा, उपाध्यक्ष चेत सिंह ठाकुर को कर्मचारी वर्ग , नप सम्पत्ति और राजस्व प्राप्ति, प्रमाण पत्र, आदि संबंधित विभाग का प्रभारी बनाया गया है। पार्षद रजनीश सोनी के पास वित्त और योजना, निकाय टेक्स, सेनिटेशन एव जन स्वास्थ्य, बिजली/पानी NOC सम्बंधित लंबित मामले और कोर्ट सम्बंधित मामले का प्रभार रहेगा।

पार्षद सुमन चौधरी के पास समाजिक विकास व शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग का प्रभार सौंपा गया है, पार्षद सरस्वती ठाकुर को भवन निर्माण और नक्शा सम्बंधित विभाग, पार्षद अमरप्रीत कौर के पास ऊर्जा और स्ट्रीट लाइट, पार्षद मनी राम को रेहड़ी-फड़ी मामलों का प्रभारी बनाया गया है।

पार्षद राम कृष्ण को जन शिकायत निवारण विभाग, पार्षद आलम राम को पेंशन सम्बंधित और सामाजिक कल्याण विभाग, पार्षद सोनू जम्वाल को स्वच्छ भारत मिशन, पार्षद निर्मला देवी को प्रधानमंत्री आवास योजना, मनोनीत पार्षद रोहित कुमार को पेयजल और जल आपूर्ति विभाग, मनोनीत पार्षद सुखलाल वर्मा को जल निकासी एव सीवरेज विभाग, मनोनीत पार्षद दीक्षित नारंग को ट्रैफिक और यातायात व्यवस्था और मनोनीत पार्षद रूप लाल को आवारा पशुओं संबंधित विभाग का स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है।