Follow Us:

केंद्र ने अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों की स्कॉलरशिप में की 5 गुना की बढ़ोतरी 

पी. चंद |

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष जगजीत बग्गा एवं गौरव कश्यप ने कहा कि केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम में 5 गुना बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले यह राशि 1100 करोड़ थी जो अब 6000 करोड़ प्रति वर्ष होगी। इस योजना का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा लाभार्थी के खाते में दिया जाएगा।

इस योजना का अधिकतम लाभ जनता तक पहुंचे इसके लिए जल्द ही सरकार एवं भाजपा द्वारा कैंप लगाए जाएंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का योगदान 60% तक रहने वाला है। यह योजना उन गरीब अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के लिए लाभदायक है जो दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते थे। उन्होंने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार अनुसूचित जाति वर्ग का विशेष ध्यान रख रही है।

बीजेपी नेताओं ने कहा कि राज्य सरकार ऐसे अभ्यर्थियों को चुनने के लिए सत्यापन करेगी। किताबों का खर्चा हॉस्टल फॉर स्टडी टूर का खर्चा इस योजना के अंतर्गत दिया जाएगा, एसी योजना पहेली बार इतने बड़े पैमाने पर आई है। उन्होंने बताया मोदी सरकार ने अनुसूचितजाति के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति राशि में की 5 गुना से अधिक की बढ़ोतरी की, 59,048 करोड़ रुपये के निवेशसे मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति में व्यापक परिवर्तन को दी मंजूरी उन्होने बताया कि केंद्र सरकार 5,534 करोड़ रुपये ( 60 % ) खर्च करेगी , शेष राशि राज्य सरकारें वहन करेंगी । 

उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में 4 करोड़ अनुसूचित वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। भारत सरकार निष्ठा पूर्वक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए काम कर रही है। उन्होंने बताया देश मे 1.36 करोड़ बेहद गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा, सीधे छात्रों के बैंकखाते में दी जाएगी केंद्रीय सहायता, सबसे गरीब छात्रों के नामांकन, समय पर भुगतान और पारदर्शिता पर होगा फोकस।