Follow Us:

21 फरवरी को होगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास: अनुराग ठाकुर

पी. चंद |

प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी (सीयू) का आखिरकार शिलान्यास होने का दिन तय हो गया है। पिछले 10 साल से राजनीति के फेर में फंसी सीयू को आखिरकार अपनी छत की आस जग उठी है। धर्मशाला और देहरा में स्थापित होने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास अब 21 फरवरी को होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। सासंद अनुराग ठाकुर ने वीडियो के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। इससे पहले शिलान्यास का कार्यक्रम 26 फरवरी के लिए तय हुआ था। अब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर के कार्यालय की ओर से इसके लिए 21 फरवरी का दिन तय हुआ है।

ऐसे में सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। देहरा में कैंपस के लिए 81.79 हेक्टेयर और धर्मशाला के धौलाधार कैंपस के लिए 24 हेक्टेयर भूमि  सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रशासन के नाम हस्तांतरित हो चुकी है।  

गौरतलब है कि हिमाचल के लिए स्वीकृत सेंट्रल यूनिवर्सिटी  के नार्थ कैंपस धर्मशाला के लिए चिन्हित 280.66.65 हेक्टर (7016 कनाल) भूमि को वन अधिकार अधिनियम के तहत एफआरए ने मंजूरी और देहरा कैंपस (70%) के लिए 81.79 हेक्टेयर जमीन को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की अंतिम मंजूरी मिलने से सेंट्रल यूनिवर्सिटी के निर्माण का रास्ता साफ हो गया था।