Follow Us:

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने प्रमोट किए UG के दूसरे-चौथे स्मेस्टर के छात्र, स्नातकोत्तर कोर्स के दूसरे स्मेस्टर के छात्रों को भी दी पदोन्नति

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्नातक के दूसरे और चौथे स्मेस्टर के छात्रों को प्रमोट किया है। इसके अलावा स्नातकोत्तर कोर्स के भी दूसरे स्मेस्टर के छात्रों को पदोन्नत कर तृतीय स्मेस्टर में प्रवेश दिया है, जबकि पीजी कोर्स के चौथे स्मेस्टर की सीयू ने परीक्षाएं आयोजित करवाई हैं। सीयू प्रबंधन ने यह परिणाम आंतरिक मूल्य के आधार पर निकाला है। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने स्नातक कोर्सों के सभी दूसरे और चौथे स्मेस्टर के छात्रों को प्रमोट कर उन्हें अगले स्मेस्टर में पदोन्नति दी है।

सीयू प्रबंधन के इस फैसले से केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के तहत स्नातक स्तर पर पढ़ाई कर रहे 80 के करीब छात्र प्रमोट हुए हैं, जबकि स्नातकोत्तर कोर्स के दूसरे स्मेस्टर के छात्रों को भी सीयू प्रबंधन ने प्रमोट कर तृतीय स्मेस्टर में बिठाने का फैसला लिया है। इससे पीजी कोर्स के करीब 500 छात्रों को लाभ मिलेगा। सीयू प्रबंधन की मानें तो छात्रों को स्मेस्टर के दौरान उनके अध्यापकों की ओर से दी गई एनसाइनमेंटस और अन्य करवाई गई गतिविधियों के मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया है।

वही डॉ संजीव शर्मा, परीक्षा नियंत्रक, सीयूएचपी ने कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण सीयू प्रबंधन ने स्नातक के दूसरे और चौथे, जबकि स्नातकोत्तर कोर्सों के दूसरे स्मेस्टर के छात्रों को प्रमोट कर अगले स्मेस्टर में भेजा है। प्रबंधन ने यह पदोन्नति स्मेस्टर के दौरान दी गई एनसाइनमेंट के मूल्यांकन के आधार पर दी है।