Follow Us:

चढ़ी को सीएससी बनाने की मांग, आश्वासनों से तंग आकर ग्रामीणों ने दी सरकार को चेतावनी

मृत्युंजय पुरी |

काफी वक़्त के से कांगड़ा के शाहपुर के अंतर्गत आते चढ़ी में अस्पताल को अपग्रेड करने की मांग चल रही है। शुक्रवार को एकबार फ़िर जिला परिषद पंकज कुमार पंकू ने प्रदेश सरकार से इसको लेकर आवाज़ उठाई है। उन्होंने कहा कि यदि इस स्वास्थ केंद्र को सीएससी में तबदील कर दिया जाता है तो सीधे तौर पर इस का लाभ चढ़ी की नजदीकी तकरीबन 15 पंचायतों के लगभग 40000 से लेकर 50000 लोगों को स्वास्थ सेवाओं का उचित लाभ मिल पाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा केवल फालतू पैसा खर्च कर इमारत बनाई गई है। इतने बड़े स्वास्थ केंद्र में केवल 1 ही डॉक्टर मौजूद है। जब इस स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य कर्मचारियों को रखना ही नहीं था, तो इतना बड़ा भवन के निर्माण की क्या आवश्यकता थी। इन 15 पंचायत के लोगों को यदि कुछ भी स्वास्थ्य संबधित काम हो तो उन्हें जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला या फिर टांडा जाना पड़ता है। यदि इस स्वास्थ केंद्र को सीएससी बना दिया जाता है तो इन 15 पंचायतों के कई परिवारों को लाभ मिल पाएगा और उन्हे टांडा या धर्मशाला के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

वहीं, उनके साथ गांव वासियों, अन्य पंचायतों के प्रधान-उप-प्रधान व अन्य कार्यक्रणी सदस्यों का कहना है की काफी समय से इस स्वास्थ केंद्र में उचित रूप से लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। यहां तक कि यह भी कहा जा रहा है की स्वास्थ्य कर्मचारियों और डॉक्टरों के लिए निवास भवन भी बनाया गया है, जो आज केवल एक खंडर में तब्दील हो रहा है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा की इस केंद्र में स्वास्थ्य सुविधाएं उचित ना होने के कारण कई बार महिआलों के प्रसव में भी बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो रास्ते में ही महिलाओं का प्रसव हो जाता है, इसी लिए उनकी मांग है की चढ़ी स्वास्थ केंद्र को सीएससी बना दिया जाए ताकि इन 15 पंचायतों के लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े। इस मांग को लेकर पहले भी वो कई बार जिलाधीश से मिल चुके है, मगर केवल उन्हें हर बार आश्वाशन ही दिया है। उनका कहना है की यदि अब भी उनकी इस मांग को सरकार और प्रशासन पूरा नहीं करता और बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा, जिस का जिम्मेदार केवल सरकार और प्रशासन होगा।