Follow Us:

चंबा: भरमौर में बर्फ से दबे स्कूलों में भी शुरू हुई पढ़ाई, शिक्षकों और अभिभावकों ने खुद हटाई बर्फ

पी.चंद |

दो साल तक कोरोना के चलते बंद रहे हिमाचल प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को आज से खोल दिया गया है। आज से प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल में भी दोबारा रौनक लौट आई। हिमाचल के चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर के कई इलाके अभी भी बर्फबारी से लबालब हैं। ऐसे में इन स्कूलों को बच्चों के लिए खोलना किसी चुनौती से कम नहीं है।

भरमौर के शिक्षा खंड गरोला के अंर्तगत आने वाली राजकीय प्राथमिक पाठशाला थल्ली सियुका में स्कूल बर्फ़ से ढका हुआ है। बर्फ़बारी से ढके स्कूल में बच्चे पहुंचे। ऐसे में अध्यापक और अभिभावक खुद ही बर्फ हटाने में जुट गए हैं।

विद्यालय के प्रभारी देश राज का कहना है कि दो साल बाद स्कूल खुलें हैं। लेकिन भरमौर में अभी बर्फ़बारी है इसलिए बच्चों के अभिभावकों को जब भी हम विद्यालय के विकासात्मक कार्यों और श्रम दान के लिए बुलाते हैं तो वे आ जाते हैं और विद्यालय के विकास के लिए सदैव तत्त्पर रहते हैं। अभिभावकों के सहयोग से ही विद्यालय एक स्मार्ट विद्यालय बना है और विद्यालय को अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। आज छोटे बच्चे स्कूल पहुंचे हैं। इसी बीच स्कूल के इर्दगिर्द से बर्फ़ हटाई जा रही है।