Follow Us:

चंबा: हासवानी गांव पर भूस्खलन का खतरा, 22 परिवारों को दूसरी जगह किया जाएगा शिफ्ट

मृत्युंजय पुरी |

बैरागढ़ पंचायत के हासवानी गांव में भूस्खलन से गांव को खतरा पैदा हो गया है। यहां लोगों के 22 घर भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं, जिससे लोग खौफ के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं। बताया जाता है कि शुक्रवार को एक घर भूस्खलन की चपेट में आने से गिर चुका है। जिसकी शिकायत उपमंडलाधिकारी तीसा के समक्ष पंचायत प्रधान द्वारा पेश की गई थी। जिसको देखते हुए उपमंडलाधिकारी तीसा की अगुवाई में एक टीम मौके पर 18 फरवरी को रवाना हो गयी थी। जिसमें उपमंडलाधिकारी तीसा हेम चन्द वर्मा, तहसीलदार सरताज सिंह पठानिया, विकास खंड अधिकारी तीसा भवनेश चड्डा, फील्ड कानूनगो, जेई, पंचायत प्रधान सहित पूरी टीम मौके पर पहुंची।

गांव के हालात देखते हुए उपमंडलाधिकारी ने पूरे गांव को वहां न रहकर दूसरी जगह जाकर रहने की सलाह दी गई। जिस पर गांव के ही एक निवासी शाम लाल ने अपनी निजी जमीन कुछ परिवारों के नाम 2-2 बिस्वा देने की घोषणा कर दी। उन्होंने लोगों से कहा कि वह जमीन में अपने रहने के लिए मकान बना लें।

इस व्यक्ति ने गांव के 8 परिवारों को 2-2 बिस्वा जमीन दान की जिसकी आज तहसील कार्यालय तीसा में कागजी औपचारिकतायें पूरी कर ली गयी हैं। साथ ही उन परिवारों की प्रशासन भी हर सम्भव सहायता प्रदान करेगा।

जानकारी के अनुसार इस गांव में कुल 22 परिवार हैं जो भूस्खलन की जद में आ रहे हैं। प्रशासन की तरफ से इन परिवारों को रिलीफ फंड और विकास खण्ड तीसा की तरफ से मकान मुहैया करवाई जाएंगे।

वहीं एसडीएम चुराह हेम चन्द वर्मा का कहना है कि हम खुद हासवानी गांव का 2 बार दौरा कर आये हैं पूरे गांव को भूस्खलन से खतरा है। जिसको देखते हुए पूरे गांव को स्थानांतरण किया जा रहा है और प्रशासन की तरफ से गांव वालों की हर संभव सहायता की जाएगी।

क्या कहते हैं विधानसभा उपाध्यक्ष

हमें जानकारी मिली थी कि हासवानी गांव पूरा भूस्खलन की जद में आ गया है लेकिन विधानसभा सत्र होने के कारण हमने उपमंडलाधिकारी तीसा को आदेश दे दिए थे। जिसमें उपमंडलाधिकारी तीसा ने अपनी टीम तहसीलदार, बीडीओ, कानूनगो, जेई के साथ हासवानी गांव का दौरा किया। विशेषकर जिसमें मेरे छोटे भाई ने पूरी टीम के साथ पूरे गांव की औपचारिकतायें पूरी करवाईं। हम हमेशा वचन वध हैं और गरीब लोगों के साथ हैं। पूरे गांव को उस जगह से स्थानांतरण करने के आदेश भी दे दिए थे। जिसको उपमंडलाधिकारी तीसा ने देखकर पूरा किया। पूरे गांव को स्थानांतरण कर दिया जाएगा और हासवानी गांव की हर संभव सहायता की जाएगी।