Follow Us:

चौपाल की 5 फ़ुट 3 इंच की शशि डोगरा के बाल 5 फ़ुट 2 इंच, रिकॉर्ड बनाने का जुनून

नवनीत बत्ता |

शिमला जिला के तहसील चौपाल के ग्राम पंचायत मडावग के दशोली गांव की 25 वर्षीय शशि डोगरा  इन दिनों अपने लंबे, काले व घने बालों को लेकर चर्चा में है। 9 साल पहले की बात है, चौपाल की शशि डोगरा  बाल कटाने के लिए गई थी, लेकिन जब हेयर कट हुआ तो उन्हें ये बिल्कुल पसंद नहीं आया। शशि  ने उसी वक्त फैसला ले लिया कि दोबारा वह हेयरकट नहीं लेगी।

आज 9 साल पहले का शशि डोगरा का यहीं फैसल उन्हें पहचान दिला रहा है। दरअसल शशि डोगरा अपने बालों की बदौलत रिकार्ड बनाने के क़रीब है। 25 वर्षीय शशि के पति बाग़बान है और इनकी एक बेटी आराध्य के बाल भी लम्बे हैं। शशि डोगरा  का कहना है कि  ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करें ।

हो सकता है आपको ये गलतफहमी हो कि रोज शैम्पू का इस्तेमाल करने से आपके बालों को पोषण मिलता है तो आपको बता दूं ऐसा कुछ नहीं है। वह सिर के बालों के लिए सरसों का तेल व साधारण साबुन प्रयोग करती हूं। उन्होंने कहा कि एक तीन साल की बेटी आराध्य है जिसके बाल भी लम्बे हैं। उनकी माता के बाल भी बहुत लम्बे रहे हैं।

शशि ने कहा कि कभी गीले बालों के साथ न सोयें तथा अपने तकिये को हमेशा साफ़ रखें। गंदा तकिया बालों और सिर में कई बीमारियों का कारण बन सकता है।उन्होंने कहा कि बाल छोटे रखना या बढ़े रखना अपनी अपनी पसंद है लेकिन लम्बे बाल से अलग पहचान मिलती है। बालों की सही देखभाल ज़रूर करें।