Follow Us:

मुख्य सचिव ने रूसा के तहत शीघ्र धनराशि जारी करने का किया आग्रह

पी.चंद |

मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने भारत सरकार के उच्च शिक्षा सचिव आर. सुब्रह्मण्यम से आज नई दिल्ली में भेंट की तथा रूसा से संबंधित विभिन्न लम्बित मुद्दों पर चर्चा कर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत शीघ्र धनराशि जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने रूसा 2.0 के अंतर्गत 75 करोड़ रुपये की बकाया राशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया और सूचित किया कि कुल 88 करोड़ रुपये की राशि में से केवल 13 करोड़ रुपये अभी तक जारी किए गए हैं।

उन्होंने रूसा 1.0 के तहत 39 करोड़ रुपये की बकाया राशि को जारी करने की मांग की, जिसका उपयोगिता प्रमाणपत्र पहले ही जमा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि डीएवी कोटखाई को नए मॉडल कॉलेज में स्तरोन्नत करने के लिए चार करोड़ रुपये की डीपीआर मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्तुत की जा चुकी है। उन्होंने इसके लिए पहली किश्त शीघ्र जारी करने का आग्रह किया।

मुख्य सचिन ने कहा कि रूसा के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं और दिर्शा-निर्देशों के अनुसार कुछ सुधार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकांश जारी की गई धनराशि का उपयोग किया जा चुका है, जिससे रूसा 1.0 के अंतर्गत अब तक 66 उच्च शिक्षण संस्थान लाभान्वित हुए हैं। भारत सरकार के सचिव ने मुख्य सचिव को लम्बित मुद्दों पर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।