Follow Us:

हमीरपुर में दो पंचायतों के प्रधानों पर गिरी गाज, पद से किया सस्पेंड

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर की दो पंचायतों की प्रधान पर विभागीय कार्रवाई की गाज गिरी है। विकास खंड बमसन के तहत ग्राम पंचायत टपरे की प्रधान को नियमों के विपरीत पंचायत में कार्य करवाने के आरोप में डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने सस्पेंड किया है। गौरतलब है कि प्रधान के खिलाफ दी गई शिकायत में कहा गया था कि पंचायत प्रधान ने 14वें वित्तायोग के तहत मिली धनराशि से लोक निर्माण विभाग के मंडल कार्यालय टौणी देवी से श्मशानघाट तक रास्ते का निर्माण करवाया। लेकिन बिना एस्टिमेट प्लान, बिना कमेटी और बिना असेसमेंट के ही संबंधित ठेकेदार को भुगतान कर दिया गया। शिकायत पर जांच संबंधित खंड विकास अधिकारी ने की और आरोपों को सही पाया जिसके बाद उपायुक्त हमीरपुर ने पंचायत प्रधान को उनके पद से सस्पेंड कर दिया है।

वहीं, दूसरे मामले में विकास खंड नादौन के तहत आती ग्राम पंचायत गोइस के प्रधान को भी वित्तीय अनियमितता के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। प्रधान पर पंचायत में रास्ते के निर्माण और स्कूल लैब के निर्माण के दौरान नियमों की अवहेलना करने के आरोप लगे थे, जिसकी जांच एसडीएम ने की है। जांच में आरोप सही पाए गए। इन मुद्दों पर दोनों पंचायत के प्रधानों ने आरोपों को निराधार बताते हुए इसे राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताया है।

उधर, पंचायत प्रधान रजनीश कुमारी ने कहा है कि उन्हें अभी आदेश के बारे कोई जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने इसके खिलाफ कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। जिला पंचायत अधिकारी हमीरपुर रमेश कपूर ने कहा कि टपरे पंचायत की प्रधान को सस्पेंड किया गया है, जबकि नादौन ब्लॉक की गोइस पंचायत के प्रधान को भी अलग मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया।