Follow Us:

बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को पंजीकरण करवाना जरूरी: डीसी कांगड़ा

|

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के बार्डर से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। अगर कोई नागरिक बिना पंजीकरण के प्रवेश करता है तो बैरियर्स पर ही पोर्टल में पंजीकरण करवाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में आने वाले किसी व्यक्ति ने यदि कोविड आरटीपीसीआर परीक्षण नहीं करवाया है तो उसे अपने निवास स्थान पर 14 दिन तक होम क्वारंटीन रहना होगा उनके पास घर आने के सात दिन के बाद स्वयं परीक्षण करवाने का विकल्प भी होगा और यदि परीक्षण नेगेटिव पाया जाता है तो उन्हें होम क्वारंटीन में रहने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही जिन नागरिकों की 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट होगी उनको क्वारंटीन की शर्त से छूट रहेगी लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले सभी नागरिकों को कोविड ईपोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि जो कांगड़ा जिला के नागरिक बाहरी राज्यों में जाना चाहते हैं और 72 घंटें के भीतर वापस आते हैं उनको भी क्वारंटीन की शर्त में छूट रहेगी। इसी तरह से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिक अगर 72 घंटें के भीतर वापिस लौट जाते हैं तो उनको भी क्वारंटीन की शर्त में छूट रहेगी। लेकिन ईपोर्टल पर पंजीकरण दोनों की स्थितियों में जरूरी है ताकि सभी नागरिकों की मानिटरिंग सुनिश्चित की जा सके। 

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में अब कोरोना कर्फ्यू रात्रि दस बजे से प्रातः पांच बजे तक रहेगा। जबकि शनिवार तथा रविवार को पहली की तरह ही बाजार बंद रहेंगे। डीसी ने कहा कि कोविड-19 के पॉजिटिव मामले बढ़ने के कारण लोगों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिला प्रशासन की ओर से जिला तथा उपमंडल स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है तथा कोरोना पॉजिटिव नागरिकों की उचित देखभाल सुनिश्चित की जा रही है इसके साथ ही कोविड अस्पतालों में आक्सजीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जबकि टीकाकरण अभियान भी उपयुक्त तरीके से चलाया जा रहा है।

उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि विवाह शादियों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए इसमें पंचायत प्रतिनिधियों को भी अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित नहीं करने वाले नागरिकों के खिलाफ उचित कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी, सेनेटाइजर तथा मास्क का उपयोग अवश्य करें।