Follow Us:

चंबा: तीसावासियों का खत्म हुआ 50 साल का इंतजार, जल्द मिलेगी सिविल कोर्ट की सुविधा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश के 115 वें पिछड़े जिला में शुमार चंबा के चुराह विधानसभा के लोगों की 5 दशक के बाद कोई मांग पूरी होने जा रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिला में घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तीसा मुख्य में सिविल कोर्ट की मांग आज से ठीक 5 दशक पहले उठाई गई थी लेकिन समय के साथ-साथ कारवां भी आगे बढ़ता गया लेकिन, ये मांग बीते समय की तरह लोग भुलाने लगे। जब भी सियासी पार्टियों को मौका मिलता शगूफा छोड़ दिया जाता कि सिविल कोर्ट खुलेगा लेकिन नहीं खुला। जिसके चलते यहां के लोगों को कोर्ट कचहरी के लिए यहां से ठीक 100 किलोमीटर का सफर तय करके चंबा जाना पड़ता है।

बता दें कि साल 2017 में चुराह में कांग्रेस सरकार के समय में मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह ने तीसा के लोगों को लोक निर्माण विभाग का मंडल दिया और एक उपमंडल भी प्रदान किया ताकि लोगों को चम्बा न जाना पड़े। इसके बाद वर्तमान सरकार ने भी तीसा में सिविल कोर्ट खोलने की घोषणा कर दी अगर सिविल कोर्ट खुल जाता है तो यहां के लोगों को लाभ होगा।

वही, दूसरी और तीसा के लोगों का कहना है कि हमारी ये मांग काफी पुरानी थी, जिसके चलते हमें काफी साल तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिविल कोर्ट की घोषणा करके यहां की एक लाख की आबादी को राहत देने का कार्य किया है। पहले हमें यहां से 100 किलमीटर दूर चंबा जाना पड़ता था लेकिन अब नहीं जाना पड़ेगा और हमें अब घर के पास ही सिविल कोर्ट की सुविधाएं मिलेंगी।