Follow Us:

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021: देश के 100 स्वच्छ शहरों की लिस्ट से बाहर हुआ शिमला

डेस्क |

शनिवार दो देशभर में स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 की लीस्ट जारी की गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का एक बार फिर डंका बजा है। इंदौर 5वीं बार भी देशभर में अव्वल आया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज विजेताओं को सम्मानित किया। स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में दूसरे नंबर पर सूरत (गुजरात) और तीसरे नंबर पर विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) रहा।

वहीं, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को इस बार निराशा हाथ लगी है। क्योंकि इस बार शिमला देश के 100 साफ शहरों की सूची से बाहर हो गया है। पिछले साल शिमला शहर स्वच्छता को लेकर 65वें नंबर पर था लेकिन इस बार शिमला शहर स्वच्छता के मामले में 102 नंबर पर आया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में 100 शहरी निकायों से कम वाले राज्यों में हिमाचल ने एक रैंक का सुधार कर पांचवां स्थान हासिल किया है। इससे पहले, वर्ष 2020 में हिमाचल छठे स्थान पर था। इस बार की रैंकिंग में झारखंड पहले स्थान पर, हरियाणा दूसरे, गोवा तीसरे उत्तराखंड चौथे स्थान पर स्वच्छता में आंका गया है।

बता दें कि इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में 4320 शहरों-नगरों को शामिल किया गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है। साल 2016 में इस कदम की शुरुआत पर सिर्फ 73 प्रमुख शहरों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया था। इस साल के सर्वेक्षण की सफलता इस बार नागरिकों से मिले फीडबैक की संख्या के आधार पर आंकी जाती है। इस बार पांच करोड़ से अधिक फीडबैक आए। यह संख्या पिछले साल 1.87 करोड़ थी।