Follow Us:

प्रदेश में मौसम के बदले मिज़ाज़, कहीं हुई बारिश तो कहीं जम गई झीलें

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश में मौसम के अचानक करवट बदलने से रोहतांग और लाहौल घाटी में हल्की बर्फबारी के साथ पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ के फाहे गिरे। रोहतांग दर्रा समेत जनजातीय इलाके लाहौल में तापमान शून्य से 10 डिग्री नीचे तक लुढ़क गया है। प्रशासन ने वीरवार को रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा। तापमान में गिरावट से कुल्लू के ब्यास कुंड, दशहर और भृगु झील जम गई हैं।

लाहौल- स्पीति की भी झीलें जम चुकी हैं। जिला किन्नौर की ऊंची चोटियों सहित जिला कांगड़ा में धौलाधार पर्वत, पर्यटन स्थल त्रियुंड और मैक्लोडगंज की ऊपरी पहाड़ियों में भी हल्की बर्फबारी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शुक्रवार और शनिवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। 9 से 12 दिसंबर तक बारिश- बर्फबारी के आसार हैं।

प्रदेश इस समय शीतलहर की चपेट में है। प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 2 और अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है।
वीरवार सुबह जल्दी निकले कुछ वाहनों ने रोहतांग दर्रा को आर-पार किया, लेकिन प्रशासन के आदेश के बाद सिस्सू स्थित पुलिस चेक पोस्ट और एनजीटी के गुलाबा बैरियर में वाहनों को रोका गया। इससे घाटी के कई लोग कुल्लू-मनाली में फंस गए हैं।

वीरवार को रोहतांग में 15 सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात हुआ है। कोकसर में 7, सिस्सू में 5, दारचा में 8, गोंधला, खंगसर और तांदी में 4 सेंटीमीटर बर्फ हुई है। बिजली की आंखमिचौनी के साथ-साथ बीते 2 दिन से घाटी में इंटरनेट ठप है। मनाली में बर्फ के फाहे देखकर पर्यटक चहक उठे हैं।

कांगड़ा जिला में दोपहर को मौसम ने अचानक करवट बदली। जिले के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है। ऊना में अधिकतम तापमान 23.2, कांगड़ा में 20.8, हमीरपुर में 20.5, बिलासपुर में 20.2, भुंतर-सोलन में 19.5, सुंदरनगर में 19.3, नाहन में 18.3, चंबा में 16.1, धर्मशाला में 15.8, शिमला में 13.0, कल्पा में 9.2, डलहौजी में 6.4 और केलांग में 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।