Follow Us:

CM ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र को दी करोड़ों की सौगात, 22.68 करोड़ कि परियोजनाओं के किए शिलान्यास

|

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर के सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में वर्चुअल माध्यम से 22.68 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए व आधारशिलाएं रखीं। जयराम ठाकुर ने टौणी देवी में 2.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने हमीरपुर में 2.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली राजस्व कॉलोनी, 4.90 रुपये की लागत से सुजानपुर तहसील की दोहक, धैल, पटलांधर और बलेठ ऊठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की पम्पिंग मशीनरी के स्वचालन सहित वितरण प्रणाली और सुधारीकरण, 6.77 करोड़ रुपये की लागत से गांव बैरी से पलाही चरण-1 के अन्तर्गत ब्यास नदी के लैफ्ट बैंक में बाड़ संरक्षण कार्य और सुजानपुर तहसील में 6.85 करोड़ रुपये की लागत से गांव बैरी से पलाही चरण-2 के अन्तर्गत ब्यास नदी के लैफ्ट बैंक में बाड़ संरक्षण कार्य की आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री ने शिमला से लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में तीव्रता से वृद्धि हुई है जिसके कारणयह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि राजस्व कॉलोनी का निर्माण कार्य अगले दो वर्षों में पूरा हो जाएगा जिससे जिले के कर्मचारियों को आवासीय भवन उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि सुजानपुर में 12 करोड़ रुपये की लागत के मिनी सचिवालय भवन का निर्माण किया जा रहा है। पुंग खड्ड पर 11 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल का निर्माण कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। नाबार्ड के अन्तर्गत क्षेत्र में 12 सड़कों के निर्माण पर 37 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और इस विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 12 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि 700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले धौलासिद्ध विद्युत परियोजना को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है जिससे हमीरपुर के सुजानपुर और नादौन क्षेत्रों में विकास की गति में तेजी आएगी। पटलान्दर में 7.50 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत उप-केंद्र का निर्माण किया जा रहा है जिससे क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या का समाधान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए महत्वाकांक्षी लगवाल्टी, बमसन जलापूर्ति योजना के सुधारीकरण पर 45 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र में विभिन्न सरकारी भवनों के निर्माण पर 23 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है और प्रदेश के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास देखने को मिला है। सरकार न केवल लोगों का भरपूर सहयोग हासिल करने में सफल हुई है बल्कि वरिष्ठ नेताओं का मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ है। कोविड-19 महामारी में भी प्रदेश सरकार ने विकास गति को निर्बाध रूप से जारी रखा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट की सभी ने सराहना की है और इससे प्रदेश के प्रत्येक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने टौणी देवी में तहसील कार्यालय भवन के लिए आभार व्यक्त किया जिससे क्षेत्र के लोग अपने घरों के निकट राजस्व संबंधी कार्य करवा सकेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सक्षम नेतृत्व में प्रदेश कोरोना पर विजय प्राप्त करेगा। केन्द्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ये सभी विकासात्मक परियोजनाएं क्षेत्र में विकास को गति प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। प्रदेश के बिलासपुर में एम्स, ऊना में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर के साथ-साथ आज प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में ही 6 चिकित्सा महाविद्यालय हैं। ये सब प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार के सहयोग से सम्भव हो पाया है। प्रधानमंत्री के सक्षम नेतृत्व के कारण ही यह सम्भव हुआ है कि आज भारत विदेशी ताकतों को मुंहतोड़ जबाव दे रहा है।