Follow Us:

डीए-एरियर भुगतान पर सीएम का वार्ता का न्‍योता, कर्मचारियों ने सभा टाली

|

 

समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क

Shimla: 15अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर डीए और संशोधित वेतनमान के एरियर के भुगतान की घोषणा न होने से नाराज हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं कर्मचारी महासंघ को सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू ने वार्ता के लिए बुलाया है। आगामी रणनीति के लिए कर्मचारियों ने आज बैठक रखी थी, इस बुलावे के बाद महासंघ ने बैठक टाल दी है।
इस बारे मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सोमवार को महासंघ के पदाधिकारियों से मिल चुके हैं। ऐसे में अब महासंघ का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से मिल सकता है। महासंघ के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि मंगलवार को अब गेट मीटिंग आयोजित नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि महासंघ का प्रतिनिधिमंडल अब मुख्यमंत्री से मिलेगा और उनके समक्ष कर्मचारी हित से जुड़े मसले उठाए जाएंगे।

20 सितंबर को कालीबाड़ी में बैठक
हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मंगलवार को कालीबाड़ी हॉल में बैठक का आयोजन करेगा। पैंशनर्ज सरकार के खिलाफ 20 सितम्बर को सभी जिला मुख्यालय में प्रर्दशन करने का ऐलान कर चुके हैं। हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष आत्मा राम शर्मा ने कहा कि 20 सितम्बर को आयोजित रोष रैली को लेकर मंगलवार को रणनीति तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार न वार्ता के लिए बुला रही है और न ही उनकी मांगों को पूरा करने की दिशा में कोई सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।

तीन किस्त पेंडिंग, चौथी अब देय

वित्तीय संकट से जूझ रही हिमाचल सरकार पर कर्मचारियों की देनदारी लगातार बढ़ रही है। इसमें पहले हिमाचल दिवस, स्वतंत्रता दिवस या दिवाली के मौके पर कर्मचारियों की देनदारियों को निपटाया जाता रहा है, लेकिन अब कर्ज के बोझ से दबी सरकार का खजाना कर्मचारियों के लिए खाली ह। हालत ये है कि प्रदेश सरकार को डीए की तीन किस्त देनी है। जिसमें पहली किस्त 1 जनवरी 2023, दूसरी 1 जुलाई 2023 और तीसरी किस्त 1 जनवरी 2024 से दी जानी अभी बाकी है। इस पर अब 1 जुलाई 2024 से चौथी किस्त भी देय हो गई है। यही नहीं कर्मचारियों को अभी छठे वेतनमान का संशोधित एरियर भी नहीं मिला है। जिससे प्रदेश भर में विभिन्न विभागों के कर्मचारी संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है।