Follow Us:

CM ने नीदरलैंड में निवेशकों से किया समर्थन का आह्वान, 800 करोड़ का MoU साइन

पी.चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार एवं भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से नीदरलैंड के 'द हेग' में आयोजित दूसरे अंतर्राष्ट्रीय ‘रोड-शो’ में शुक्रवार शाम को हिमाचल के मजबूत पहलुओं, ध्यानपूर्वक बनाई गई नीतियों, उपयुक्त अवसरों एवं राज्य की निवेश को प्रोत्साहित करने की तत्परा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार नीदरलैंड के साथ व्यापार करने की इच्छुक है। राज्य सरकार ने सी.एम. कार्पस के साथ पांच सौ करोड़ रुपये का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया।

इस ज्ञापन के फलस्वरूप कांगड़ा जिला में गॉल्फ रिजॉर्ट का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना का आरंभ जनवरी 2020 में सम्भावित है। इसके माध्यम से एक हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार सुलभ होगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने हिमाचल के कांगड़ा जिला में अंतर्राष्ट्रीय कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए तकशिंदा फाउन्डेशन के साथ तीन सौ करोड़ का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया। इस परियोजना की शुरूआत जनवरी, 2020 में संभावित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीदरलैंड विश्व में कृषि उत्पादों का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है और यह अपनी स्मार्ट लॉजिस्टिक्स, भण्डारण एवं पैकिंग तकनीकों के लिए जाना जाता है। कृषि क्षेत्र में व्यापार सहयोग से दोनों देशों को लाभ होगा और सरकार के खाद्य उत्पादन और किसानों की आय को दोगुना करने के प्रयासों को बल मिलेगा। पूरा विश्व जानता है कि नीदरलैंड के पास इसे सम्भव बनाने के लिए तकनीकें हैं।