Follow Us:

केंद्रीय रेल मंत्री से मिले CM जयराम, प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार का किया आग्रह

|

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ बैठक की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम जयराम ने केंद्रीय रेल मंत्री से प्रदेश में रेल नेटवर्क के विस्तार का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में भालुनपाली-बिलासपुर रेल लाइन के काम को गति देने के प्रयास किए हैं ताकि इसका काम जल्द पूरा हो सके। साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री से भी इस काम में तेजी लाने का आग्रह किया और कहा कि इस रेल लाइन का विस्तार लेह तक करना रणनीतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि इस रेल लाइन का पूर्ण सर्वेक्षण समाप्त हो गया है और उन्होंने इस मामले में आगे की कार्रवाई करने का आग्रह किया।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन पर भी तत्काल कार्य शुरू किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल सरकार की तरफ से भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है। यह रेल लाइन बद्दी-अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर से जुड़ने और राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में सहायक होगी। सीएम ने इस रेल लाइन का काम बद्दी की और से शुरू करने का आग्रह किया क्योंकि हिमाचल सरकार की तरफ से इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से जगाधरी- पोंटा-साहिब रेलवे लाइन का सर्वे करना का भी अनुरोध किया जो काला अंब औद्योगिक क्षेत्र को बद्दी-अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर से जोड़ने में सहायक होगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री से कालका-शिमला रेलवे ट्रैक को अपग्रेड करने का भी आग्रह किया क्योंकि यहां ट्रेन की गति काफी धीमी है। साथ ही ट्रेन में नए कोच जोड़ने की बात भी कही क्योंकि मौजूदा कोच बहुत पुराने हैं। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए कालका-शिमला मार्ग पर अत्याधुनिक ट्रेन शुरू करने का सुझाव दिया।

वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री को भालुपाली-बिलासपुर रेल लाइन को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा अत्याधिनिक ट्रेन को पीपीपी मोड में शुरू करने का प्रस्ताव भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य की मांगों को पूरा करने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि मंत्रालय जल्द ही ऊना-हमीरपुर रेल लाइन पर प्रस्ताव राज्य को भेजेगा।