Follow Us:

पर्यावरण दिवस पर CM ने की घोषणा, हिमाचल में थर्माकोल के कप-प्लेट पर लगेगा बैन

समाचार फर्स्ट |

मंडी के सुंदरनगर में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने एक कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में थर्माकोल के कप और प्लेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगेगा। सीएम ने कहा के कचरे के वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए प्रदेश के विभिन्न भागों में 10 गारबेज मैनेजमेंट प्लांट स्थापित किए जाएंगे। सरकारी स्कूलों में पानी ले जाने के लिए छात्रों को स्टील की बोतलें वर्दी योजना के तहत मुहैया करवाई जाएंगी।

इसके अलावा सरकारी कार्यक्रमों में एक लीटर क्षमता से कम की पानी की प्लास्टिक बोतल पर भी प्रतिबंध लगेगा।  750 बच्चों को स्टील की बोतल दी गई है। थर्माकोल के गिलास में पानी पिने और प्लेट में खाना खाना हानिकारक है। प्रदेश में इससे बनी हर प्रकार की वस्तु बंद होगी। इतना ही नहीं सरकारी समारोह में भी अब प्लास्टिक की बोतल का उपयोग नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्लास्टिक की बोतल को खत्म करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू होगा। पानी की एक खाली बोतल को नष्ट करने के लिए 70 वर्ष का समय लगता है। पॉलीथिन और बोतल खाने से प्रदेश में हजारों पशुओं की मौत हुई।