Follow Us:

अब हिमाचल में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने दिए संकेत

डेस्क |

नवंबर का महीना खत्म होने को है और देवभूमि हिमाचल प्रदेश में सर्द हवाएं लगातार ठंड बढ़ा रही हैं. सिरमौर जिले को छोड़ दें तो बाकी 11 जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है. आलम यह है कि लाहौल स्पीति के इलाकों में पानी जमने लगा है. शिमला समेत प्रदेश के अधिकतर मैदानी इलाकों में मौसम बदल रहा है.

हिमाचल में अगले 20 नवंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी 4 से 5 दिन सर्दी इसी तरह से बढ़ेगी और लगातार तापमान में गिरावट आएगी और इस बार पूरे उत्तर भारत में ज्यादा ठंड पड़ेगी. लाहौल स्पीति में न्यूनतम पारा कई दिन से माइनस में चल रहा है. लेह मनाली हाईवे अब अगले साल गर्मियों में ही खुलेगा.

मशह़ूर गायक बाबा रघुवंशी अपने भजनों के जरिए दिवंगत आत्मा को देंगे श्रद्धांजलि

हिमाचल प्रदेश के सभी बड़े शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे है. शिमला का अधिकतम तापमान 17 डिग्री, न्यूनतम पारा 8.5 डिग्री, कुफरी का 12 और 5.8, सुंदनगर में न्यूनतम पारा 2.9, धर्मशाला का 19 और 10.2, पालमपुर का 19 और 6 डिग्री, मनाली का 16 और 1.8 डिग्री, सोलन, कांगड़ा और हमीरपुर का 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है.

सिरमौर जिले में नाहन में पारा 12 डिग्री और पावंटा साहिब में 14 डिग्री दर्ज हुआ है. वहीं, केलांग का न्यूनतम तापमान सबसे कम माइनस 4.2 डिग्री दर्ज किया गया है. सोलन, सुंदरनगर और भुंतर की रातें शिमला से ज्यादा सर्द चल रही है.