Follow Us:

प्रदेशभर में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, शिमला में जमने लगा पानी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल इन दिनों ठंड से कांप रहा है। मौसम के बदले तेवरों के बीच सूबे के आठ शहरों में पारा  शून्य से नीचे चला गया है। बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री से भीतर ही रिकार्ड हुआ है। कड़ाके की ठंड के बीच इस बार हिमाचल में आठ साल बाद न्यू ईयर ईव पर बर्फबारी के आसार बन रहे हैं।

शिमला में इससे पूर्व  31 दिसंबर 2010 को न्यू ईयर ईव पर बर्फबारी हुई थी। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में उच्च और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 30 दिसंबर से तीन जनवरी तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है। शुक्रवार को शिमला सहित सूबे के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से सुबह- शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शाम ढलते ही सड़कों पर कोहरा जमना शुरू हो रहा है।

शिमला के अलावा सिरमौर, चंबा, किन्नौर, लाहौल, कुल्लू और मंडी के कई  इलाकों में पानी के पाइप और झरने जमने शुरू हो गए हैं। केलांग, कल्पा, मनाली, भुंतर, सुंदरनगर, डलहौजी, चंबा और सोलन में न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है। वीरवार रात को शिमला-ऊना-हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 0.2, मंडी में 0.1, कांगड़ा में 0.6, धर्मशाला में 3.2 और नाहन में 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है।