Follow Us:

लगातार मूसलाधार बारिश से मंडी जल थल, बल्ह घाटी हुई जल मग्न

desks |

सुबह सुंदरनगर से शिमला जा रही बस डैहर के पास सड़क धंसने से 12 सवारियां सहित ढांक में जा पहुंची।रात को शुरू हुई भयंकर बारिश सुबह तक जारी रही। शनिवार को भी यह क्रम नहीं रूका।  आसमान से भयंकर गर्जना के साथ चलती रही बारिश के डरावने रूप से लोगों ने जाग कर रात काटी।

बारिश के कहर से लोग कांप उठे। नतीजा यह हुआ कि सुबह तक मंडी को जोड़ने वाले लगभग सभी रास्ते बंद हो चुके थे। सुकेती खड्ड में रिकार्ड स्तर पर बाढ़ आई जिसका पानी पूरी बल्ह घाटी में फैल गया। बल्ह घाटी के मुख्यालय नेरचौक कस्बे व मेडिकल कालेज परिसर में कई कई फीट पानी भर गया।

प्रस्तावित बल्ह हवाई अड्डे का क्षेत्र भी पूरी तरह से जल मग्न हो गया। बल्ह घाटी के गागल, चंडयाल, बैहना, गुटकर समेत कई गांव कई कई फीट पानी में डूब गए। गुटकर की थोक मार्केट व ऑटो मोबाइल कंपनियों के कई शो रूम भी पानी में डूब गए जिससे करोड़ों का नुकसान हो गया।

दिन भर भी यह बारिश जारी रही। सुकेती खड्ड में आई अभूतपूर्व बाढ़ ने खेतों में खड़ी फसल, सब्जियां व जो भी अन्य सामान वहां पर पड़ा था उसे अपने साथ समेटते हुए मंडी में दरिया ब्यास़ के हवाले कर दिया। मंडी में ब्यास नदी में मिलने से पहले सुकेती खड्ड ने अपने लगभग 75 किलोमीटर के कैचमेंट क्षेत्र में भारी तबाही मचाई।

मंडी से कुल्लू जाने वाला मार्ग 6,7 व 9 मील के पास बीती रात को ही बंद हो गया जिसे पूरा दिन भारी मशक्कत के बावजूद भी खोला नहीं जा सका। इससे हजारों वाहन व लोग फंसे रहे। जरूरी सामान भी मंडी नहीं पहुंच पाया। रात भी हजारों लोगों ने वाहनों में काटी और दिन भी रास्ता खुलने के इंतजार में कटा। बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों के लिए बेहद परेशानी पेश आई। मंडी से पठानकोट मार्ग भी बंद रहा। बीच बीच में कुछ खुला भी मगर बारिश के चलते रहने से फिर बंद हो गया।

मंडी से कुल्लू के लिए वैकल्पिक मार्ग जो आइआइटी कमांद कटौला कांडी होकर जाता है वह शुक्रवार से ही बंद है मगर शनिवार को भी खुल नहीं सका। डडौर से चैलचौक गोहर पंडोह होकर मार्ग शनिवार देर शाम को ही खुल पाया मगर यह भी बेहद तंग व खतरनाक बना हुआ है।

बारिश ने पूरा जनजीवन ठप कर दिया है। रविवार को भी मौसम का यलो अलर्ट है। बारिश का दौर जारी है। चारों ओर खतरा बना हुआ है। उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने लोगों से जब तक बेहद जरूरी न हो, घरों में ही बने रहने की हिदायत दी है। नदी नालों से दूर रहने के लिए भी कहा गया है।

6 साल की बच्ची की मौत

शुक्रवार रात को कुल्लू से मंडी सुंदरनगर आ रही एक आल्टो कार एचपी बी -1985 पर रात दस बजे के लगभग मंडी के पास 6 मील से गुजरते हुए अचानक भारी चट्टानें गिर गई। इससे कार पिचक गई और इसमें बैठे 5 साल के चिन्मय की मौत हो गई जबकि उसकी दो साल की बहन, पिता प्रशांत जो कुल्लू में नौकरी करता है व छुट्टियां होने पर अपने घर भोजपुर सुंदरनगर आ रहा था व उसकी पत्नी धनवंती घायल हो गई। घायल धनवंती को  गंभीर हालत में चंडीगढ़ के लिए रैफर कर दिया गया है

जहां उसकी फोर्टीज अस्पताल में उपचाराधीन है मगर हालत गंभीर बताई जा रही है। एएसपी मंडी सागर चंद ने सोशल मीडिया के जरिए सभी बंद रास्तों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घायल परिवार में मृतक बच्चे चिन्यम की माता धनवंती के निधन हो जाने की खबरें जो आ रही हैं वह सही नहीं है, वह फोर्टीज अस्पताल चंडीगढ़ में है। हालत गंभीर है व वेंटीलेटर पर रखी गई है।

भारी बारिश के बीच शनिवार सुबह सुंदरनगर से शिमला वाया डैहर जा रही एचआरटीसी सुंदरनगर डिपो की बस एचपी 31 बी -1316 जब कांगू से डैहर के रास्ते पर थी तो अचानक एक जगह पर सड़क धंस गई और बस सड़क के मलबे के साथ ही कई फीट नीचे ढांक में जा फंसी। उस समय बस में चालक सुनील कुमार व कंडक्टर भेद राम समेत 12 लोग सवार थे।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री जिनके पास परिवहन महकमे का जिम्मा है ने स्वयं बस के चालक सुनील कुमार से विडियो काल करके इस घटना की सही जानकारी ली व घायलों का हाल चाल जाना।