Follow Us:

कुल्लूः HPPCL शाडाबाई में मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे ठेकेदार और भूमि मालिक

गौरव, कुल्लू |

हिमाचल प्रदेश पावर निगम लिमिटेड की 100 मेगावॉट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली सैंज जल विद्युत परियोजना प्रबंधन के खिलाफ परियोजना से प्रभावित हुए ठेकेदार, सप्लायर्स, भूमि और मकान मालिकों की भूख हड़ताल आज 5वें दिन भी जारी हैं। परियोजना का निर्माण करने वाली हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा पिछले कई सालों से प्रभावित लोगों का पैसा नहीं दिया गया जबकि कंपनी ने लोगों की भूमि लीज पर ली थी। इसके अलावा परियोजना में काम करने वाले ठेकेदारों, सप्लायर इत्यादि को भी अभी तक पूरा पैसा नहीं दिया गया।

हालांकि इस संबंध में परियोजना के उद्घाटन के समय सभी प्रभावित लोगों ने अपनी बकाया राशि को अदा करने की बात रखी थी। लेकिन उस वक्त परियोजना के मालिक होने के चलते हिमाचल प्रदेश पावर निगम लिमिटेड ने लिखित में आश्वासन दिया था कि सभी का बकाया पैसा लौटाया जाएगा। जबकि आज 3 साल बीत गए लेकिन किसी को भी बकाया धनराशि तो दूर बल्कि निगम बात तक करने के लिए तैयार नहीं है।

इस दौरान अनशनकारियों ने कंपनी को अल्टीमेटम दिया है कि अगर अब भी उनकी समस्या का हल नहीं निकलता है तो आमरण अनशन शुरू किया जाएगा। इस संबंध में हमने अनशन को संचालित करने के लिए सैंज हाईड्रो प्रॉजेक्ट लोकल कांट्रेक्टर्ज़ एन्ड लैण्ड लीज़ होल्डर्ज़ यूनियन का गठन भी किया है। यूनियन के कई पदाधिकारियों ने अब कंपनी प्रबंधन को कड़ी चेतावनी दी है। अनशन पर बैठे लोगों को संघर्ष समिति प्रधान और अन्य लोगों ने भी समर्थन दिया है।