Follow Us:

कोरोना का कहर, नवोदय स्कूलों में दो महीने की छुट्टियां

मनोज धीमान |

विश्व के विभिन्न देशों में फैली कोरोना जैसी जीवनघाती महामारी ने सेंट्रल बोर्ड स्कूल एजूकेशन (सीबीएसई) एफिलेटेड नवोदय स्कूल भी बंद करवा दिए हैं। कोरोना वायरस के भय को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से लिए निर्णय के बाद जवाहर नवोदय स्कूलों में दो माह का अवकाश घोषित कर दिया है। यह अवकाश 21 मार्च से लेकर 25 मई तक रहेगा। इसे लेकर शिक्षा मंत्रालय एवं सीबीएसई बोर्ड प्रबंधन ने सभी सरकारी एवं जवाहर नवोदय स्कूलों को सूचित कर दिया है।

विश्व के विभिन्न देशों में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार एवं विभाग की ओर से अचानक  लिए स्कूलों को बंद करने के फैसले के चलते इन स्कूलों में दसवीं और जमा दो के अलावा अन्य कक्षाओं के पेपर भी अधूरे रह गए हैं। अब बचे हुए विषयों की परीक्षाएं आगामी दिनों में नए सिरे से जारी शेड्यूल के तहत आयोजित की जाएंगी।

उधर, स्कूलों में अचानक अवकाश घोषित होने के बाद नवोदय स्कूलों में शिक्षा गृहण कर रहे छात्र भी घर लौट गए हैं। जिला मुख्यालय चंबा के सरोल में चल रहे नवोदय विद्यालय का कैंपस गुरुवार को ही लगभग खाली हो गया है। अब होस्टल में कबायली क्षेत्र पांगी के इक्का-दुक्का छात्रों के अलावा महाराष्ट्र से स्कूल में शिक्षा गृहण कर रहे छात्र ही रह गए हैं। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि एक दो दिनों में यह छात्र भी घर के लिए रवाना हो जाएंगे।

कोरोना ने फेल किए सारे शेड्यूल

कोरोना जैसी घातक महामारी के भय के चलते सरकार एवं शिक्षा विभाग को भी बच्चों की खातिर लिए अचानक निर्णय के चलते छात्र भी पूरी तरह से सस्पेंश में हैं। अधर में लटकी वार्षिक परीक्षाओं के चलते रिजल्ट ओर नए सेशन पर भी सस्पेंश बन गया है। उधर, कोरोना के कहर ने पूरी व्यवस्था ही डिस्टर्व कर दी है। अब हालात सामान्य होने के बाद सरकार एवं विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।