Follow Us:

हिमाचल में जनवरी के अंत तक पीक पर होगा कोरोना: स्वास्थ्य सचिव

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते मामलों के बीच सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पहले से ही अलर्ट हैं। प्रदेश में दिनों दिन बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने एक और अलर्ट जारी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि हिमाचल में ओमीक्रोन के मामले पाए गए हैं जिसके चलते अभी और तेजी से मामले बढ़ सकते हैं।

सर्वे के मुताबिक प्रदेश में जनवरी महीने के अंत तक कोरोना पीक पर पहुंच सकता है। इस बीच प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार तक जा सकता है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में हर तरह की सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही कोरोना के बढ़ते मामलों और मृत्युदर पर चिंता जाहिर कर चुकी है। ऐसे में यदि जरूरी हुआ तो प्रदेश में और बंदिशें लागई जा सकती हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि बीते सप्ताह भर में प्रदेश में तेजी से कोरोना के मामले बढ़े हैं। बीते 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 16 से 25 फिसदी के बीच पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को प्रदेश में सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। संक्रमित मरीजों में ज्यादातर होम आइसोलेट हैं जबकि 16 मरीजों का उपचार अस्पताल में हो रहा है। होम आइसोलेट मरीजों को घरों पर ही दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं।