Follow Us:

किसानों के हक़ के लिए सड़क पर उतरेगी CPIM, 24 सितंबर को होगा प्रदर्शन

पी. चंद, शिमला |

किसानों-बागवानों की हक़ की लड़ाई लड़ रहे कॉमरेड विधायक सिंघा ने एक बार फिर मोदी और जयराम सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कमीशन एजेंटों द्वारा किसानों से उगाही करवाने के आरोप लगाते हुए राकेश सिंघा ने कहा कि आगामी 24 सितंबर को हिमाचल कृषि उत्पाद विपणन एक्ट 2014 को लागू करने के लिए वे सड़कों पर उतरेंगे। ये रैली मुख्य रूप से किसानों के हक के लिए होगी जो शिलारू होते हुए नारकंडा तक जाएगी।

विधाय़क ने कहा कि इस रैली के जरिये मांग उठाई जाएगी कि ये जो कमीशन का खेल चल रहा है, उसे तुरंत बंद किया जाए। आढतियें बागवानों को सरेआम लूट रहे हैं, जबकि 40 फीसदी आढ़तियों के पास लाइसेंस तक नहीं है। सिंघा ने आरोप लगाए कि सरकार की एपीएमसी आढ़तियों के साथ मिलकर लूट-घसूट कर रही है। सरकार एपीएमसी को निर्देश दे कि जो भी कमीशन ग़लत तरीके से बागवानों से उगाही गई है, उसे तुरंत वापिस करे। अन्यथा किसान सभा किसान संघर्ष समिति के माध्यम से आंदोलन को तेज किया जाएगा।

केंद्र सरकार पर भी उठाए सवाल

सिंघा ने केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही बीमा फ़सल योजना पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि फ़सल बीमा योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में 5 लाख 22 हज़ार 916 किसानों ने फसल बीमा करवाया है। इससे 30.50 करोड़ बीमा कंपनियों को तो मिला लेकिन बदले में सिर्फ़ 13.69 करोड़ ही बीमा राशि किसानों-बागवानों को वापिस मिला। इससे बीमा कंपनियों को ही लाभ मिल रहा हैं। कमीशन एजेंटो को फ़ायदा पहुंचाया जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार पूंजीपतियों को फ़ायदा पहुंचाने के लिए किसानों बागवानों को लूट रही है।