Follow Us:

80 करोड़ रुपए की लागत से होगी दधोल-लदरौर सड़क डबल लेनः राजेंद्र गर्ग

सुरेन्द्र जम्वाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र को आर्दश विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। विधान सभा क्षेत्र की समस्त पंचायतों में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है ताकि लोगों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विधुत, पेयजल सहित सभी मूलभूत सुविधाएं घर द्वार पर ही उपलब्ध करवाई जा सकें। यह बात विधायक  घुमारवीं राजेंद्र गर्ग ने रविवार को मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत 10 लाख रूपए से गतवाड़ से चकराणा वाया सुंगल, 05 लाख  रूपए से बाड़ा दा घाट से भयोल और 10 लाख रूपए से कोठी से कामली तक कुल 25 लाख रुपए की लागत से बनने वाले तीन सम्पर्क सड़कों के निर्माण कार्य का विधिवत भूमि पूजन करने के उपरांत गांव चकराणा, गांव बाड़ा दा घाट और कोठी में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कही।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं। जहां सड़क पहुंच जाती है, वहां विकास की गति और तेज हो जाती है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़कों का व्यापक विस्तार सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर गांव को सड़क से जोड़ने का संकल्प किया गया है। पंचायतों के सड़क सुविधा से वंचित गावों को सम्पर्क सड़कों के माध्यम से  जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि ग्रामीण विकास के साथ लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ हो सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के लिए आवंटित बजट के अतिरिक्त गत दो सालों में छोटे-छोटे सम्पर्क मार्गों के निर्माण और रख-रखाव के लिए लगभग 82 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि स्वीकृत कर प्रदान की है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि सम्पर्क सड़कों के निर्माण के लिए उदारता से अपनी निजी भूमि दान करें ताकि अधिक से अधिक  ग्रामीण क्षेत्रों और घरों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा सके।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के विस्तारीकरण का कार्य किया जा रहा है। लदरौर-हटवाड़-जाहू 10 किलोमीटर लंबी सड़क के विस्तारीकरण पर 9.80 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है और सड़क का कार्य शुरू हो गया है। बाड़ा दा घाट-सलाऔ सड़क के 4 किलोमीटर  के पोर्शन के सुदृढ़ीकरण और विस्तार पर 2.50 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है, इस सड़क के 2.5 किलोमीटर हिस्से को पक्का कर दिया है और बाकी बचे हिस्से को आगामी गर्मियों के समय में पक्का कर दिया जाएगा। इन सड़कों के बनने से क्षेत्र के निवासियों को आवागमन की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी।

राजेंद्र गर्ग ने बताया कि दधोल-लदरौर सड़क को डबल लेन सड़क के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा और इस पर 80 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जायेगी, जल्दी ही इस सड़क का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। घुमारवीं विधान सभा क्षेत्र में गत सालों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत  25 करोड़ रूपए और नावार्ड़ के तहत 24 करोड़ की राशि  विभिन्न मौजूदा सड़कों के सुदृढ़ीकरण, सुधार-विस्तार और चौड़ा करने पर खर्च की जा रही है।  जिससे लोगों को गुणवत्तायुक्त बेहतरीन सड़कें प्रदान की जा सकें। ताकि छोटे-बड़े वाहन चालकों, आम जनता को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि लगभग 3 करोड़ रूपए व्यय करके ड़गार- बरोटा- लदरौर  सड़क का विस्तारीकरण करके पक्का किया गया है। कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए गत सालों में 2 करोड़ रुपए की लागत से भराड़ी सहित आस-पास के क्षेत्र में 6 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए और 3 नये ट्रांसफार्मर स्थापित करने का काम चला हुआ है। बेहतर विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए जहां पुरानी तारों को बदला गया वहीं,  बिजली के पुराने पोल बदलकर नए पोल लगाए गए। उन्होंने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

राजेंद्र गर्ग ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत  विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक घर के नल और नल में शुद्ध जल उपलब्ध करवाया जाएगा। मार्च 2020 तक 1600 नये नल लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अगले दो सालों में विधानसभा क्षेत्र में कोई ऐसा घर नहीं रहेगा जिसमें पेयजल का नल ना हो इस दिशा में लगातार विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने जनता की समस्याओं को भी सुना और कई समस्याओं का मौकै पर ही समाधान कर दिया और कुछ समस्याओं के तुरंत समाधान के निर्देश सहित सम्बन्धित विभागों को दिया।

इस अवसर पर उन्होंने पंचायत मरहाणा के गांव मक्डयाह के लिए एंबुलेंस रोड बनाने हेतु 4 लाख देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनता के साथ सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए जनमंच कार्यक्रम शुरू किया है। इस बार का जिला बिलासपुर का जनमंच कार्यक्रम घुमारवीं विधानसभा में 12 फ़रवरी को पुलिस स्टेशन भराड़ी के परिसर में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे जनमंच कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी सम्स्याओ का समाधान करवाएं।