Follow Us:

24 घंटे का हुआ DD हिमाचल, सीएम व केंद्रीय मंत्री ने किया शुभारंभ

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में डीडी की सेवा 24 घंटे शुरू हो गई है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सेवा का शुभारंभ किया.
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी इस मौके पर मौजूद रहे. आधे घंटे के स्लॉट के साथ 1995 से शुरू हुए डीडी शिमला के सफर को आज 24 घंटे का कर दिया गया है. आज पीटरहॉफ शिमला से दूरदर्शन के डीडी हिमाचल चैनल की 24 घंटे प्रसारण सेवाओं का शुभारंभ किया.
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लगभग 70 लाख आबादी वाले हिमाचल प्रदेश को 24 घंटे डीडी हिमाचल प्रसारण के लिए केंद्रीय मंत्री का धन्यवाद किया.
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले मंत्री हैं, इसलिए यह सेवा शुरू हो पाई है. दूरदर्शन की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने की थी तथा समय के साथ-साथ दूरदर्शन में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन आए.
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए खेलों का आधारभूत ढांचा मजबूत करने की आवश्यकता है. जिसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का सहयोग अनिवार्य है.
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री, युवा कार्य तथा खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यह हिमाचल के लिए ऐतिहासिक दिन है. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में दूरदर्शन चैनल का 24 घंटे प्रसारण शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं.
डीडी हिमाचल डीटीएच पर भी उपलब्ध होगा. जिसके माध्यम से प्रदेश की कला, संस्कृति, साहित्य, पर्यटन व धार्मिक स्थलों, खेल गतिविधियों तथा विभिन्न उपलब्धियों से संबंधित जानकारी देश और दुनिया तक पहुंचेंगी.
उन्होंने कहा कि इस चैनल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और इसके लिए राज्य के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर काम किया जाएगा. साथ ही, हिमाचल प्रदेश के लोक संगीत को भी एक बेहतरीन मंच प्राप्त होगा. जिसके लिए दूरदर्शन के प्रसिद्ध कार्यक्रम चित्रहार की तर्ज पर हिमाचली संगीत पर कार्यक्रम प्रसारित किया जाए.
अनुराग ठाकुर ने कहा कि वाइब्रेंट विलेज स्कीम के तहत आने वाले गांव के लिए विशेष पैकेज दिया गया है. जिससे इन गांव में कनेक्टिविटी के अलावा अन्य सुविधाएं मिलेगी. प्रदेश के गांव भी इसमें शामिल होंगे. जिन्हें विकसित करने का कार्य किया जायेगा.