Follow Us:

हिमाचल में डेंगू ने दी दस्तक, प्रशासन अलर्ट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश में स्वाइन फ्लू और स्क्रब टायफस जैसी जानलेवा बीमारियां लोगों को न केवल भयभीत कर रही हैं बल्कि कई जिंदगियां भी लील रही हैं। प्रदेश में स्वाइन फ्लू और स्क्रब टायफस जैसी बीमारियों के बाद अब जानलेवा बुखार डेंगू ने दस्तक दे दी है। सोलन के परवाणू में डेंगू  तीन मामले सामने आए हैं। डेंगू के दो मामले परवाणू के साथ लगते कामली और एक मामला परवाणू के सेक्टर-3 में रिपोर्ट हुआ है। मरीज का पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज चल रहा है। सिविल अस्पताल सोलन के CMO आरके सरोज ने 3 मामलों की पुष्टि की है।

वहीं, डेंगू के केस मिलने के बाद अब प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। डेंगू संभावित क्षेत्रों की तलाश शुरू कर दी है। प्रभावित क्षेत्रों में दवा के छिड़काव के आदेश दिए हैं। प्रशासन ने शुक्रवार से टीमों का गठन कर लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है। प्रशासन शुक्रवार को टीमों का गठन कर लोगों को जागरूक भी करेगा। बता दें कि इन दिनों प्रदेश में रोजाना बारिश हो रही है।

डेंगू के लक्षण

मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से डेंगू होता है। सिरदर्द, जोड़ों पर दर्द, तेज ठंड लगना और बुखार आना और भूख भी कम लगती है। इसके अलावा, उल्टी और दस्त लगना हैं। डेंगू के लक्षण 3 से 14 दिन बाद दिखते हैं।