Follow Us:

डेंगू ने बिलासपुर में दी दस्तक, लोगों में डर का माहौल

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

बिलासपुर जिला में डेंगू ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। अभी तक जिला में डेंगू का तीसरा मामला सामने आ गया है। डेंगू का यह मामला अब कोठीपुरा में सामने आया है। इस बार एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है। यह व्यक्ति अपना इलाज शहर के निजी अस्पताल में करवा रहा है। डेंगू के दस्तक देते ही स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया है और विभाग की टीम ने संबंधित इलाके में स्क्रीनिंग करना शुरू कर दिया है।

वहीं, तीन दिन के भीतर तीन मामले सामने आने से जिलाभर में हड़कंप का माहौल पैदा हो गया है। गौरतलब है कि बरसात के बाद अब धीरे-धीरे मौसम ने सर्दी की ओर रूख करना शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों की माने तो यह मौसम डेंगू को लेकर काफी प्रभावित माना जाता है। पिछले सत्र में जिला में 2 हजार से अधिक डेंगू के मामले सामने आए थे। जिसके चलते यहां पर पौडुचेरी, दिल्ली, शिमला और कांगड़ा के वैज्ञानिकों ने दौरा भी किया था।

वैज्ञानिकों ने कहा था कि यह डेंगू अगले सत्र और भी भयानक रूप धारण कर सकता है। इसको रोकने के लिए अपने आस-पास के एरिया को साफ रखना और पानी को जमा नहीं होने देना चाहिए। डेंगू के तीन दिन में तीन मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने  इस संदर्भ में शहर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए एपिडेमिक डिसीसेस एक्ट भी लागू कर दिया है। इस एक्ट के मुताबिक अगर किसी के घर में डेंगू का लारवा मिल रहा है तो विभाग उनको 500 से 5 हजार रुपये तक का चालान भी कर सकता है। खबर की पुष्टि जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. परविंद्र सिंह ने की है।