Follow Us:

प्रदेश के किसानों की बढ़ेगी आर्थिकी, देव आनंद गौतम HHFPC के चैयरमैन नियुक्त

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला |

हिमाचल हेरिटेज फारमर्स प्रोड्युसर कंपनी (HHFPC) प्रदेश के दूर- दराज के गावों में बसने वाले किसानों की आर्थिकी को बढ़ाने के लिए जल्द ही प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के साथ मिलकर काम करने जा रही है। शनिवार को धर्मशाला में आयोजित कंपनी की बैठक में सर्वसम्मति से देव आनंद गौतम को कंपनी का चैयरमैन और मोहिन्द्र कुमार को कंपनी का एमडी नियुक्त किया गया है। चुनावी प्रक्रिया के बाद कंपनी प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के साथ मिलकर प्रदेश के किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए कंपनी द्वारा काम किया जाएगा।

सोलन जिला से संबंध रखने वाले एचएचएफपीसी के नवनियुक्त चैयरमैन देव आनंद गौतम ने बताया कि किसानों की आय दो गुना बढ़ाने के लिए प्रदेश के किसानों को एचएचएफपीसी द्वारा बेहतर गुणवत्ता वाले बीज, खाद और अन्य जरुरतों का सामान उचित दामों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एचएचएफपीसी जल्द ही सरकार के साथ अन्य प्रकार के प्रोडक्ट किसानों के घरों से होने वाले गौ-मूत्र औऱ गोबर से तैयार होने वाले प्रौडक्ट तैयार किए जाएगें और उन्हें उचित दामों में सरकारी डीपूओं में उतारा जाएगा।

उन्होंने कहा कि एचएचएफपीसी प्रदेश सरकार की आय को बढ़ाने का हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा किसानों को दिए जाने वाले खाद, बीज औऱ अन्य उपकरणों की विपणन की गारंटी भी कंपनी द्वारा दी जाएगी। इसके लिए बकायदा विदेशी कंपनियों से एमओयू किया गया है।

उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा किसानों को उचित प्रशिक्षण औऱ तकनीक भी कंपनी द्वारा मुफ्त में दी जाएगी। कंपनी से जुड़ने के लिए किसानों को कंपनी का शेयर लेना होगा। इसके बाद कंपनी द्वारा पूरे लाभ सिर्फ शेयर धारक किसानों को ही दिए जाएंगे।