Follow Us:

लोगों की राय पर होगा पालमपुर का विकास: आशीष बुटेल

डेस्क |

मुख्य संसदीय सचिव शहरी विकास एवं शिक्षा अजीज बुटेल ने ग्राम पंचायत डाढ़ झिकला में जनसमस्याओं को सुना.

इस अवसर पर सीपीएस ने साढ़े 10 लाख से निर्मित पंचायत घर के अतिरिक्त भवन और 17 लाख की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डाढ़ में अतिरिक्त भवन का लोकर्पण किया. आशीष बुटेल ने सभी डाढ़ वासियों को नवनिर्मित विद्यालय के अतिरिक्त भवन और पंचायत भवन की बधाई दी.

गांवों का विकास प्राथमिकता

उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि पालमपुर के गांव का विकास कैसे हो, किस रुप में हो यह अब पालमपुर का आम नागरिक ही तय करेगा. गांवों का विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और लोगों की मांग और जरूरत के अनुरूप विकास को आगे बढ़ाया जायेगा.

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिये सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है और गांव स्तर तक मूलभूत सुविधाओं के सृजन का प्रयास किया जा रहा है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सरकार व्यवस्था परिवर्तन के ध्येय से कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता से गरीब उत्थान के लिये कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. समाज में पंक्ति में अंतिम स्थान पर खड़े लोगों के उत्थान और उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने के उद्देश्य से कार्य हो रहा है. प्रदेश के इतिहास में पहली बार निराश्रय और असहाय बच्चों की चिंता की गई और प्रदेश में सुखाश्रय कोष का गठन किया गया.

प्रदेश के सरकारी स्कूलों को मिलेंगे 40 हजार डेस्क

सीपीएम ने कहा कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिये प्रदेश में गंभीर प्रयास कर रही है. सरकार ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने का फैसला लिया है. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जमीन पर नहीं बैठे.

इसके लिये 40 हजार डेस्क लेने का निर्णय लिया है. आने वाले समय प्रदेश के शिक्षा विभाग में सबसे अधिक भर्तियां होने जा रही है. आने वाले समय में प्रदेश के सरकारी स्कूलों कायापलट किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 10 हजार मैधावी छात्रों के अतिरिक्त 17 हजार अध्यापकों को टेबलेट उपलब्ध करवाये जायेंगे. अध्यापकों से बच्चों को किताबी ज्ञान के अतिरिक्त नैतिक ज्ञान भी दें, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव हो.

पालमपुर को नशामुक्त बनाना संकल्प

उन्होंने कहा कि नशा समाज के लिए चुनौती है और पालमपुर को नशा मुक्त करना उनका संकल्प है. इसी लक्ष्य की पूर्ति के लिये अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. नशे के कारोबार में लिप्त किसी को भी नहीं बक्शा जायेगा. युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिये समाज के हर वर्ग से बिना डरे सहयोग करने की अपील की.

डाढ़ में 70 लाख से बनेगा पशु अस्पताल भवन

बुटेल ने कहा कि वर्तमान सरकार के 6 माह के कार्यकाल में विकास को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है और करोडों रुपये की विकास योजनाओं पर कार्य पालमपुर विधान सभा में आरंभ किये गए हैं. उन्होंने कहा कि डाढ़ में पशु अस्पताल के भवन के लिये 70 लाख स्वीकृत किये गये हैं.

उन्होंने पंचायत घर में जाली के दरवाजे और पर्दे इत्यादि के लिये धनराशि, मेला मैदान के सुधार कार्य के लिए, गांव में पार्क, 50 सोलर लाइट्स और उपस्थित महिला मण्डलों को 10-10 हजार देने की घोषण की. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के 8 कंप्यूटर, मिडिल स्कूल को एक कंप्यूटर और विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये 10 हजार देने की घोषण की.