Follow Us:

शक्तिपीठों में दर्शन के लिए बाहरी राज्यों के श्रद्धालु करवा सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण: DC

|

कांगड़ा जिला में प्रमुख शक्तिपीठ मंदिरों ज्वालामुखी, ब्रजेश्वरी धाम और चामुंडा में बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु दर्शन के लिए आनलाइन पंजीकरण भी करवा सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा templevisit.hp.in लिंक तैयार किया गया है। इस लिंक पर निर्धारित प्रपत्र पर श्रद्वालु दर्शन की तिथि सहित अपना विस्तृत ब्यौरा भरकर भेजेंगे जिसके बाद जिला प्रशासन द्वारा आनलाइन ही मैसेज के माध्यम से संबंधित श्रद्वालु को दर्शनों की तिथि तथा समय इत्यादि के बारे में सूचित कर दिया जाएगा। यह लिंक विशेष तौर पर श्रावण नवरात्रों के लिए ही तैयार किया गया है, नवरात्रों के समापन के बाद इस लिंक को बंद कर दिया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि श्रद्वालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि उनके समय की भी बचत हो और कोविड के चलते मंदिरों में भी अत्यधिक भीड़ जमा न हो। उन्होंने कहा कि निर्धारित आनलाइन प्रपत्र में कोविड नेगेटिव रिपोर्ट तथा वैक्सीनेशन के बारे में भी जानकारी देना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि मंदिर स्थल से एक से दो किलोमीटर की दूरी के भीतर ही खुली जगह पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पार्किंग, हेल्प डेस्क और पर्ची बनाने के लिए स्थान निर्धारित किए गए। उन्होंने कहा कि मास्क का उपयोग जरूरी है इसके साथ ही सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करना भी जरूरी है। इसके अलावा श्रावण अष्टमी नवरात्रों के दौरान लंगरों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा इसके साथ ही आरती के समय भी मंदिरों में प्रवेश पूर्णतय वर्जित है।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि श्रद्वालुओं को मंदिर में मूतियों को छूने और घंटियां इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है इसके साथ ही प्रवेश और निकासी द्वार भी अलग अलग निर्धारित किए गए हैं। मंदिरों में स्वच्छता के साथ साथ सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं।