Follow Us:

धर्मशाला: भागसूनाग के बाद मैक्लोडगंज में भी अतिक्रमण हटाने की तैयारी में नगर निगम

मृत्युंजय पुरी |

पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के भागसूनाग में धुप नाले पर अतिक्रमण हटाने को लेकर नगर निगम एक्शन में आ गई है। नगर निगम ने भागसूनाग के बाद मैक्लोडगंज में भी अतिक्रमण पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है। 12 जुलाई को हुई भारी बारिश से धुप नाले का पानी डाइवर्ट होकर भागसूनाग की पार्किंग में आ गया था, जिसमें पर्यटकों की गाडिय़ां बह गई थी। इसका वीडियो वायरल होने उपरांत नगर निगम प्रशासन ने भी हरकत में आते हुए नाले पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किए थे। नोटिस में कहा गया था कि 3 दिन में अतिक्रमण हटाएं, अथवा नगर निगम स्वयं हटाएगी। हालांकि नोटिस मिलने पर कुछ अतिक्रमणकारियों ने स्वयं अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया था, लेकिन कुछ ने इसे अनदेखा किया था। जिन पर अब नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। 

निगम प्रशासन की मानें तो नाला ऊपरी ओर से तो खुला है, लेकिन नीचली तरफ अतिक्रमण के चलते नाला संकरा हो चुका है, जिसकी वजह से ही 12 जुलाई को पानी डाइवर्ट हुआ था जिससे काफी नुकसान हुआ था। गौरतलब है कि 12 जुलाई को धुप नाले में भारी बारिश के बाद आए पानी के तेज बहाव अतिक्रमण के चलते सड़कों पर बहने लगा था। इससे भागसूनाग पार्किंग में खड़े वाहन भी इसकी चपेट में आकर बहने लगे थे। भागसू में इस तबाही के बाद नगर निगम ने नाले पर अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किया और 3 दिन के भीतर इसे हटाने के लिए समय दिया था। 

नगर निगम धर्मशाला के कमीशनर प्रदीप ठाकुर ने कहा कि भागसूनाग में नाले पर किए गए अतिक्रमण पर कार्रवाई की जा रही है। 17 के लगभग लोगों को नोटिस जारी किए गए थे, जिन पर कार्रवाई की जा रही है। इसके उपरांत मैक्लोडगंज में भी 5-6 नोटिस जारी किए गए हैं, उन पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अभी नगर निगम की प्राथमिकता नाले पर किए गए अतिक्रमण को हटाना है, जिस पर काम किया जा रहा है। इस कार्य के लिए तीन जेसीबी का सहारा लिया जा रहा है, वहीं एहतियातन तौर पर पुलिस की सहायता भी ली जा रही है।