Follow Us:

धर्मशाला: धर्मगुरु दलाई लामा से मिलीं उजरा जेया, कई महत्वपूर्ण विषयों पर हुई चर्चा

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक उजरा जेया ने आज तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के साथ धर्मशाला के मैक्लोडगंज में उनके आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की।…

मृत्युंजय पुरी |

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला।

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक उजरा जेया ने आज तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के साथ धर्मशाला के मैक्लोडगंज में उनके आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की। इस मौके पर तिब्बत के राष्ट्रपति पेनपा सेरिंग, डीआईआईआर कलोन नोरज़िन डोल्मा, प्रतिनिधि नामग्याल चोएडुप और यूएस स्पेशल कोऑर्डिनेटर के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी शामिल रहे। करीब एक घंटे चली वार्ता में तिब्बती मानवाधिकारों पर विस्तृत चर्चा हुई।

अमेरिका के विशेष संयोजक ने तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिकी लोगों की ओर से बधाई दी। उन्होंने दलाईलामा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं और दलाईलामा द्वारा दिए गए शांति के संदेशों के लिए विश्व का आभार व्यक्त किया। दलाईलामा और तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में स्वतंत्रता और लोकतंत्र की समृद्ध परंपराओं पर चर्चा की।

वहीं, दलाईलामा ने तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक से मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और सभी मानवता की एकता पर बल दिया। दलाईलामा ने जीवन में अपनी चार मुख्य प्रतिबद्धताओं की व्याख्या की अर्थात् सार्वभौमिक मूल्यों को बढ़ावा देना, धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देना, तिब्बत की संस्कृति और पर्यावरण का संरक्षण और प्राचीन भारतीय ज्ञान का पुनरुद्धार पर भी उजरा जेया से चर्चा की। दलाईलामा ने कहा कि पीआरसी के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद तिब्बती लोगों को जीतने और उनके विचारों को बदलने में विफल रहा है। उन्होंने कहा कि अब स्वयं चीनी लोगों की सोच तेजी से बदल रही है।

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका के विशेष संयोजक 18-19 मई तक धर्मशाला के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इससे पहले उन्होंने केंद्रीय तिब्बती प्रशासन का दौरा किया और तिब्बत के राष्ट्रपति पेन्पा सेरिंग के नेतृत्व वाले 16वें कशाग के साथ चर्चा की। उन्होंने निर्वासित तिब्बती संसद, तिब्बती प्रदर्शन कला संस्थान (टीआईपीए), तिब्बत संग्रहालय का भी दौरा किया और तिब्बती नागरिक समाज के सदस्यों से भी मुलाकात की।