Follow Us:

धर्मशाला: डीसी ने की सेहत सेवा अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत

डेस्क |

जिला कांगड़ा में ‘सेहत सेवा अभियान’ के अन्तर्गत बुजुर्गों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 21 अगस्त से एक अक्तूबर तक छः सप्ताह के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।
उपायुक्त कार्यालय में ‘सेहत सेवा अभियान’ के दूसरे चरण की शुरुआत करते हुए जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने यह बात कही। इस दौरान जिला रेड क्रॉस सोसायटी और एजुकेयर संस्था के बीच ‘सेहत सेवा अभियान’ के दूसरे चरण को लेकर एमओयू का हस्तांतरण भी किया गया।
उपायुक्त ने बताया कि ‘सेहत सेवा अभियान’ के अन्तर्गत चलने वाले इस अभियान में बुजुर्गाें की देखभाल, चिकित्सा जांच, संवाद, मनोरंजन और उनके सम्मान से जुड़े पहलुओं पर सप्ताह मनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिक दिवस के उपलक्ष्य पर बुजुर्गों के लिए इस पहल की शुरुआत की गई है।
उन्होंने बताया कि इस अभियान का समापन एक अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों की देखभाल, उनकी संवेदनाओं और समस्याओं के प्रति समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से छः सप्ताह का यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
थीम पर आधारित होंगे सप्ताह
बुजुर्गों के लिए समर्पित यह छः सप्ताह अलग-अलग थीम पर आधारित होंगे। उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह को निर्धारित थीम के तहत ही मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 21 से 26 अगस्त तक ‘सीनियर सिटीजनस् सर्विसेज कमिटमेंट वीक’ मनाया जाएगा.
जिसमें वृद्ध आश्रमों और वरिष्ठ नागरिक सुविधा केंद्र में जाकर बुजुर्गों से वार्तालाप की जाएगी। ‘सीनियर सिटीजन वेलबींग’ थीम पर आधारित दूसरे सप्ताह में 28 अगस्त से 2 सितम्बर तक अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों से संपर्क साधा जाएगा।
उन्होंने बताया कि 4 से 9 सितम्बर को ‘सीनियर सिटीजन ब्लेसिंग्स वीक’ पर स्कूलों से जुड़कर बच्चों को अपने दादा-दादी के आशीर्वाद लेने, प्यार की अभिव्यक्ति के रूप में चित्र बनाने और सोशल मीडिया में उनके साथ तसवीरें अपलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं 11 से 16 सितम्बर ‘सीनियर सिटीजन हेल्थकेयर वीक’ के दौरान बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य वार्ता, योग सत्र और सामान्य स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
डीसी ने बताया कि ‘वीक फॉर जॉय ऑफ ग्रोइंग ओल्ड’ थीम के तहत 18 से 12 सितम्बर तक परिवारों के साथ मिलकर बुजुर्गों की खुशी और मनोरंजन के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। वहीं छठे सप्ताह में ‘सीनियर सिटीजन डायलॉग एंड ऑनर वीक’ के तहत जिला स्तर पर चिन्हित वरिष्ठ नागरिकों से उनकी समस्याओं और देखभाल को लेकर संवाद किया जाएगा।
क्या है सेहत सेवा अभियान
डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि आमतौर पर स्वास्थ्य संस्थानों में मातृ-शिशु देखभाल या उपचार केंद्र होते हैं लेकिन विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए समर्पित ऐसी व्यवस्थाएं हमारे यहां अभी तक उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों और वरिष्ठ नागरिकों को घरद्वार पर देखभाल और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकें इसके डेडिकेटेड ‘सेवा सेहत अभियान’ यहां शुरु किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एजुकेयर संस्था के साथ मिलकर जेरीएट्रिक केयर की दिशा में जिला कांगड़ा ने यह पहल की है।
तीन विकास खंडो से होगी शुरुआत
उपायुक्त ने बताया कि जिला कांगड़ा में इसकी शुरुआत जिला रेड क्रॉस सोसाइटी, स्वास्थ्य विभाग तथा एजुकेयर के सहयोग से पायलट आधार पर तीन चिकित्सा खंडों शाहपुर, त्यारा, नगरोटा बगवां और नगर निगम धर्मशाला के क्षेत्र में की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इसके तहत शुरुआती दौर में जिले के तीन चिकित्सा खंडों और नगर निगम धर्मशाला के क्षेत्र में 400 से अधिक ‘सेहत सेवा कार्यकर्ता’ प्रशिक्षित किए जाएंगे, जो ग्रामीण क्षेत्र में बुजुर्गों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिले में पायलट आधार पर आरंभ किए जा रहे सेहत सेवा अभियान से बुजुर्गों और जरूरतमंद लोगों के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल सुनिश्चित होगी और उन्हें बार-बार चेकअप के लिए अस्पताल में नहीं जाना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि आवश्यकता अनुसार घर द्वार पर ही देखभाल सहायकों के माध्यम से सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में ऐसे कई बुजुर्ग हैं जिनको स्वास्थ्य देखभाल के लिए अन्य लोगों पर निर्भर रहना पड़ता है ऐसे में प्रशिक्षित देखभाल सहायक काफी मददगार साबित होंगे।