Follow Us:

धूमल बोले- भारत देश में सबसे बड़ा ग्रंथ हमारा संविधान है

नवनीत बत्ता |

हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के पटनोण पंचायत में संविधान दिवस मनाकर जनता को संबोधित किया। संबोधन के दौरान धूमल ने कहा कि 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान लिखा गया था जिसे 2 महीने पश्चात 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। पिछले 70 वर्षों से हम इसी संविधान के अंतर्गत काम कर रहे हैं। अगर देश में आज कोई ग्रंथ सबसे बड़ा है तो वह हमारा संविधान ग्रंथ है। जिसके तहत पूरे देश की हर व्यवस्था काम करती है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा इसी भारत देश संविधान के तहत भाजपा पार्टी का ही प्रण था कि सभी फौजी भाइयों के लिए वन पेंशन वन रैंक लागू किया जाए जवान जिसे भाजपा सरकार ने 2014 में आते ही लागू किया। उन्होंने वह भी समय याद करवाया जब सन् 1999 कारगिल युद्ध के समय से पहले जब भी कोई जवान शहीद होता था तो उस का पार्थिव शरीर कभी भी उसके परिवार को नहीं मिलता है। लेकिन अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में शहीदों को सम्मान दिलवाया और 1999 कारगिल युद्ध से जो भी जवान शहीद होता है तो उसका पार्थिव शरीर उसके परिवार को मिलता है।

ईसीएच का फायदा जो आज हर फौजी भाई खुद व अपने परिवार के लिए ले रहा है। अगर उसे भी किसी ने लागू किया तो अटल बिहारी वाजपेई की सरकार ने 1999 में लागू किया। आज फौजी परिवार बड़े से बड़े व महंगे प्राइवेट अस्पताल में भी मुफ्त इलाज करवाता है तो सिर्फ भाजपा सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के तहत संभव हो पाया है। आज हर गरीब व बीपीएल परिवार आयुष्मान से जुड़कर 5 लाख तक का इलाज मुफ्त करवा रहा है यह है भाजपा का संकल्प जिसे अटल बिहारी वाजपेई के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा कर रहे हैं।

धूमल ने जनता को सचेत रहने के लिए भी कहा उन्होंने बताया कि किस तरह से कामगार जन कल्याण बोर्ड के तहत जो भी सामान आपको मिल रहा है वह सीधा केंद्र सरकार व  मोदी सरकार के तहत आपको मिल रहा है कुछ गलत लोग उसमें मिथ्या प्रचार कर जनता को ही बहला-फुसलाकर उन्हीं से पैसे लूट रही है उनसे बचें जो अन्य पार्टियां आप से ₹400 लेकर फॉर्म भर्ती है वह मात्र ₹10 फीस देकर आप फॉर्म भर सकते हैं कार्यक्रम के अंत में कामगार जन कल्याण बोर्ड ने पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा कामगार बोर्ड में रजिस्टर्ड लोगों को सोलर लैंप इंडक्शन चूल्हा और साइकिले वितरित किए।