Follow Us:

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन का गठन, चेयरमैन होंगे सहज गोयल-मीडिया उद्यमी होंगी रति बाली

पी. चंद |

अख़बार के बाद आज के दौर में सोशल मीडिया के माध्यम से ख़बरों का ज्यादा संचालन हो रहा है। ऐसे में प्रिंट मीडिया के बाद हिमाचल प्रदेश में सक्रिय डिजिटल न्यूज प्लेटफार्मस के लिए डिजिटल मीडिया एसोसिएशन का गठन किया गया है। मीडिया व्यवसायी सहज गोयल संस्था के चेयरमैन और मीडिया उद्यमी रति बाली को संस्था का मुख्य संरक्षक बनाया गया है। मीडिया उद्यमी रति बाली मौजूदा वक़्त में कई कंपनियों का संचालन कर रही हैं और मास इंडिया न्यूज़ हाउस प्राइवेट लिमिटेड(समाचार फर्स्ट) की डायरेक्टर भी हैं।

गठन होने पर प्रवक्ता और सचिव ने बताया कि एडवाइजरी बोर्ड के अलावा कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें कई लोगों के नाम शामिल हैं। समाचार फर्स्ट से भी जुड़े शिमला के पत्रकार पराक्रम चंद का नाम इस एसोसिएशन में शामिल हैं। इसके साथ ही वरिष्ठ पत्रकार संजीव शर्मा, नवनीत बत्ता सहित कई पत्रकारों को अलग-अलग पद दिए गए हैं। डिजिटल मीडिया के सदंर्भ में हिमाचल सरकार की ओर से नई प्रस्तावित डिजिटल मीडिया पॉलिसी के लिए सुझाव और आपत्ति दर्ज करना संस्था का प्राथमिक उदेश्य है, जबकि भविष्य में संस्था के माध्यम से डिजिटल मीडिया में कार्यरत प्रतिभाओं के कल्याण के लिए और सरकार से राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर उनकी मान्यता के लिए प्रयास किए जाऐंगे।

डिजिटल मीडिया ऐसोसिएशन के माध्यम से हिमाचल में काम कर रहे डिजिटल कन्टेंट क्रिएटर्स के लिए जल्द ही डिजिटल मीडिया अवॉर्डस का भी आयोजन किया जाना है। हिमाचल में कार्यरत ऐसे सभी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म जिनके किसी भी माध्यम पर 1 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं या वेबसाइट में महीने के 50 हजार से ज्यादा यूनिक विजिटरर्स हैं, ऐसे सभी मीडिया हाउसेस को एसोसिएशन में सदस्यता का निमंत्रण दिया जा रहा है।