Follow Us:

13,677 दिव्यांग करेंगे मतदान, EC ने की खास तैयारियां

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रदेश के कुल 13,677 दिव्यांग मतदाता हैं जो आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इन मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में कुल 13,677 दिव्यांग मतदाताओं में से 8,555 विशेष रूप से सक्षम, 1,844 दृष्टिबाधित, 1,388 मूकबधिर और 1,890 अन्य दिव्यांग सम्मिलित हैं। इन मतदाताओं को संबंधित मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर के माध्यम से ले जाने के लिए रेंप, ब्रेल वोटर स्लिप, मतदान के लिए सहयोगी और जहां संभव हो, वहां वाहन की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होंने कहा कि दृष्टिबाधित मतदाता ब्रेल वोटर स्लिप के जरिए मतदान कर सकेंगे। ब्रेल के माध्यम से वे अपने प्रत्याशी का चयन कर अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।

इसी तरह, विशेष तौर पर  मूकबधिर और अन्य दिव्यांगों के लिए संबन्धित बूथों पर व्हील चेयर ले जाने के लिए रेम्प, सहयोग के लिए सहयोगी और जहां संभव हो वहां वाहन की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि मण्डी जिले में सबसे अधिक 4,868 दिव्यांग हैं जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 68 दिव्यांग मतदाता हैं।