Follow Us:

आपदा में टूटे घरों का अभी तक नहीं मिला मुआवजा, 5 महीने बाद भी नहीं मिला मुआवजा

|

मंडी: सराज विधानसभा क्षेत्र के थुनाग उपमंडल के तहत आने वाले दूरस्थ व दुर्गम गांव कल्हणी के 17 परिवार अभी भी दूसरों के घरों या टैंट लगाकर रहने को मजबूर है जबकि इस वक्त इस उपरी क्षेत्र के गांव में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन परिवारों के लोगों ने बुधवार को डीसी मंडी से मिल कर उन्हें ज्ञापन देकर आग्रह किया कि उन्हें घर बनाने के लिए मुआवजा दिया जाए। मेघ सिंह, चुनी लाल, मणी राम, देव राज, उतम राम, तुलसी राम माघू राम, रमेश कुमार, मंगलू राम, लोतम राम, बंतू देवी, टोहली राम, सोमे राम, चेत राम, दया राम, दिले राम व परस राम ने डीसी को लिखे पत्र में बताया कि 13 अगस्त 2023 को भारी बारिश के कारण उनके घर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

मौके पर एसडीएम, कानूनगो व पटवारी की टीम भी आकर मुआयना कर चुकी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुछ दिन पहले जियो टैगिंग की जा चुकी है। हैरानी यह है कि जहां कुछ लोगों को क्षतिग्रस्त मकानों का मुआवजा दिया जा चुका है मगर उनको आज दिन तक एक भी पैसा नहीं दिया गया। सभी लोग अपने पूरी तरह से असुरक्षित घोषित मकानों को छोड़ कर दूसरों के घरों या फिर टैंट लगाकर रह रहे हैं। इन लोगों ने जल्द मुआवजा अदा करने का आग्रह किया है ताकि वह अपना आशियाना तैयार कर सकें। इनका यह भी कहना है कि उनके घर मरम्मत करने लायक नहीं है।

ऐसे में हल्का पटवारी ने जो कुछ घरों के 80 प्रतिशत क्षतिग्रस्त होने की रिपोर्ट बनाई है उसे खारिज किया जाए क्योंकि मरम्मत करके इन घरों में रहना सुरक्षित नहीं हो पाएगा। इन्हें नए सिरे से ही बनाना पड़ेगा। गौरतलब है कि यह भी आरोप लग रहा है कुछ खास चहेते लोगों को तो मुआवजा दिया जा चुका है मगर इनको नहीं दिया गया। उपायुक्त मंडी ने इनके इस पत्र को एसडीएम थुनाग को भेज कर जरूरी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।