Follow Us:

कुल्लू की हर पंचायत में बनेगी आपदा प्रबंधन टास्क फोर्स, शाढ़ाबाई में आरंभ हुई तीन पंचायतों के पहले बैच की ट्रेनिंग

समाचार फर्स्ट डेस्क |

किसी भी तरह की आपदा से बेहतर ढंग से निपटने के लिए कुल्लू जिले की हर पंचायत में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण डीडीएमए के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं की एक-एक टास्क फोर्स बनाई जाएगी। डीडीएमए ने जिला की सभी 204 पंचायतों में टास्क फोर्स के गठन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसी कड़ी में विकास खंड कुल्लू की ग्राम पंचायत जेष्ठा, दियार और भलाण-प्रथम के 15-15 युवक-युवतियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को शाढ़ाबाई स्थित होमगार्ड के प्रशिक्षण केंद्र में आरंभ हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के उदघाटन सत्र में युवाओं को संबोधित करते हुए बीडीओ डा. जयवंती ठाकुर ने कहा कि किसी भी आपदा के समय सबसे पहले स्थानीय लोग ही मौके पर पहुंचते हैं। बचाव और राहत कार्यों में ये लोग महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। इसी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने प्रत्येक पंचायत में लोगों को एक समूह को डीडीएमए के माध्यम से आपदा प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। डा. जयवंती ने कहा कि जिला की हर पंचायत में टास्क फोर्स से उस क्षेत्र के लोगों तथा पर्यटकों को आपात परिस्थितियों में त्वरित राहत एवं सहायता उपलब्ध होगी तथा प्रशासन और डीडीएमए को भी राहत व बचाव कार्यों में अच्छा सहयोग मिलेगा।

इस अवसर पर डीडीएमए के समन्वयक प्रशांत सिंह ने बताया कि आपातकालीन  परिस्थितियों के दौरान प्रभावित लोगों को त्वरित सहायता व बचाव की आवश्यकता होती है। इसी मद्देनजर जिला की प्रत्येक पंचायत से 15-15 लोगों को आपदा प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा। पंचायत तक इस प्रशिक्षण से लोगों को वांछित उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में 2 दिन खोज व बचाव कार्य बारे तथा एक दिन प्राथमिक उपचार बारे प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर होमगार्ड के कंपनी कमांडर दिले राम ने युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया। इस मौके कानूनगो सुंदर सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।