Follow Us:

महिला कैदियों के अधिकारों को लेकर शिमला में मंथन,16 राज्यों के अधिकारी सांझा करेंगे विचार

पी. चंद, शिमला |

"हिरासत में महिलाओं और न्याय की पहुँच" विषय पर हिमाचल प्रदेश के जेल विभाग ने 2 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन शिमला में किया जा रहा है। जिसमें देश भर के 16 राज्यों के डीजीपी जेल "हिरासत में महिलाओं तक न्याय की पहुंच"पर एक दूसरे से विचार सांझा करेंगे।सम्मेलन में महिला कैदी को किस प्रकार से जेलों में व्यवस्थित सुविधाएं और किस प्रकार आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके बंदी महिलाओं की स्थिति में सुधार किया जाये और जीवन को बेहतर किया जा सके मुद्दों पर चर्चा हुई ।प्रदेश के राज्यपाल ने आचार्य देवव्रत ने सम्मेलन का शुभारंभ किया।

देश भर की जेलों में कैद महिलाओं के अधिकारों पर सम्मेलन में विशेषज्ञ अपने सुझाव एक दूसरे से सांझा करेंगे।अलग अलग राज्यों में किस तरह से जेल के कैदियों को सुधारने के प्रयास किये जा रहे है उनको सम्मेलन में एक दूसरे से सांझ किया जाएगा।

इस अवसर पर कैदियों पर बनी फिल्म ‘Behind the wars’ भी दिखाई गई।इसमें हिमाचल प्रदेश के कैदियों के बारे में दिखाया गया है कि किस तरह से हिमाचल की जेलों में कैदियों के सुधार के काम किये जा रहे हैं और कैदी जेल में रहते हुए पढ़ाई कर अपने जीवन स्तर को सुधार रहा है।