Follow Us:

NIT Hamirpur: जटिल विश्लेषण के अनुप्रयोगों पर चर्चा, ICNAAO-2024 की शुरुआत

|

NIT Hamirpur : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान एनआईटी हमीरपुर के गणित और वैज्ञानिक कंप्यूटिंग विभाग द्वारा आयोजित चौथे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन गैर-रेखीय अनुप्रयुक्त विश्लेषण और अनुकूलन आईसीएनएएओ -2024 का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ हुई, जो ज्ञान और प्रकाश का प्रतीक है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो. एस. पोनुसामी (आईटीआई मद्रास) थे, जबकि संस्थान के निदेशक प्रो. अनुप कुमार और रजिस्ट्रार डॉ. अर्चना संतोष ननोटी ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों और वक्ताओं का स्वागत किया। इस अवसर पर सम्मानित अतिथि प्रो. डी. आर. साहू, प्रो. एस. सुंदरमूर्ति, और प्रो. ई. मॉल्कोव्स्की भी मंच पर उपस्थित थे।

सम्मेलन के आयोजन अध्यक्ष डॉ. रमेश कुमार वत्स ने सभी प्रतिभागियों और वक्ताओं का एनआईटी हमीरपुर परिसर में हार्दिक स्वागत किया और उनके बहुमूल्य वक्तव्यों के महत्व को रेखांकित किया।

मुख्य अतिथि प्रो. एस. पोनुसामी ने अपने उद्घाटन भाषण में जटिल विश्लेषण (Complex Analysis) के महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि जटिल विश्लेषण का गणितीय सिद्धांत केवल सैद्धांतिक अध्ययन तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका अनुप्रयोग इंजीनियरिंग गणित, भौतिकी, और वैज्ञानिक कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसके विशिष्ट अनुप्रयोगों में सिग्नल प्रोसेसिंग, फ्लूइड डायनेमिक्स, और क्वांटम मैकेनिक्स शामिल हैं।

इसके बाद, प्रो. डी. आर. साहू और प्रो. एस. सुंदरमूर्ति ने इमेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि आज के युग में इमेज प्रोसेसिंग सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

इस अवसर पर कई प्रतिष्ठित वक्ता भी उपस्थित थे, जिनमें प्रो. वाई. किमुरा, प्रो. क्यू. एच. अंसारी, प्रो. एम. एम. त्रिपाठी, प्रो. ए. पी. सिंह, और अन्य शामिल थे। सभी वक्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास पर विचार साझा किए, जिससे सम्मेलन की शुरुआत अत्यधिक प्रेरणादायक रही।

यह सम्मेलन, जो 19 अक्टूबर तक चलेगा, प्रतिभागियों को ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करेगा, जिससे गणित और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में नई दिशाएँ स्थापित होंगी।