Follow Us:

स्वच्छता की रैंकिंग में कुल्लू नंबर-1

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कुल्लू के विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव से ठीक पहले इस खूबसूरत जिला की शान में एक और तमगा लगा है। स्वच्छता की ताजा राष्ट्रीय रैंकिंग में इस जिला ने देश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है। भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट स्वच्छता दर्पण में दर्शाई गई स्वच्छता की रैंकिंग के शिखर पर कुल्लू जिला का नाम शामिल किया गया है।

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से तय किए गए सभी मानकों की कसौटी पर खरा उतरने के बाद ही कुल्लू जिला को यह रैंक दिया गया है। कुल्लू जिले के स्वच्छता की रैंकिंग में अव्वल रहने से पूरे हिमाचल गौरव बढ़ा है। डीसी कुल्लू यूनुस खान ने कहा कि जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों के निरंतर प्रयास और जनता की भागीदारी से ही यह संभव हो पाया है।

यूनुस खान ने कहा कि वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए जो रोड मैप तैयार किया गया है, उसमें कुल्लू जिला सक्रिय योगदान दे रहा है। जिले में शौचालय निर्माण, जियो टैगिंग वेरीफिकेशन और आधार मैपिंग के कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए तेजी से कार्य किया गया है। कचरा प्रबंधन पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।