Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा में महिला के पेट से निकाली पौने दो किलोग्राम की रसोली 

|

गायनाकोलॉजिस्ट डॉ विजया ने हाई रिस्क सर्जरी को दिया सफल अंजाम

47 वर्षीय महिला पिछले दो सालों से पेट के निचले हिस्से में पेन एवं भारीपन से परेशान थी। बहुत सी जगहों पर दिखाने पर उन्हें यह बताया गया कि यह नॉर्मल पेन है और शीघ्र ही ठीक हो जाएगी। समय बीतता गया और मरीज की पीड़ा असहनीय होती गई। इसी दौरान जब मरीज फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा पहुंचा, जहां प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजया भारती से परामर्श लिया। डॉ. विजया भारती ने कुछ जरूरी टेस्ट करवाए, जिसमें पाया कि मरीज के पेट में एक बहुत बड़ी गांठ (रसोली) है, जिसने पेशाव की नली एवं अन्य अंगों को जकड़ रखा है।

डॉ. विजया ने बताया कि यह रसोली लगभग पौने दो किलोग्राम की है। उन्होंने कहा कि इस रसोली को ओपरेशन के जरिए निकालना बहुत आवश्यक था, चूंकि यह एक हाई रिस्क सर्जरी थी, जिसमें ब्लड लॉस का खतरा बहुत अधिक था, जिसके चलते डॉ विजया ने एन्सथेटिक डॉ. उदय अवस्थी, डॉ किरन दीप कौर, जनरल सर्जन गौरव गुप्ता एवं टीम की मदद से इस हाई रिस्क सर्जरी को सफल अंजाम तक पहुंचाया।
डॉ. विजया भारती ने कहा कि सर्जरी के उपरांत मरीज को चौथे दिन डिस्चार्ज दे दिया गया और मरीज अब बिलकुल ठीक है। साथ ही मरीज को सर्जरी के दौरान ब्लड लॉस भी न के बराबर हुआ।