Follow Us:

HPPSC के माध्यम से जल्द होगी दंत चिकित्सकों की भर्ती : मुख्यमंत्री

पी. चंद, शिमला |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार दंत चिकित्सकों के पद नियमित आधार पर हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) के माध्यम से भरने पर जल्द ही फैसला लेगी। जिससे डेंटल कॉलेजों से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को सरकारी नौकरी प्राप्त करने में लाभ होगा। शिमला डेंटल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की सुविधा के लिए एक हॉस्टल बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ये घोषणा मंगलवार सांय शिमला के गेयटी थियेटर में आयोजित शिमला डेंटल कॉलेज के वार्षिक दिवस और पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर की। जय राम ठाकुर ने कहा कि दंत चिकित्सक को नौकरी के अधिक अवसर प्रदान करने की कोशिश की जाएगी। सरकार चरणबद्ध तरीके से ग्रामीण इलाकों में दंत चिकित्सक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश के सभी हिस्सों में काफी स्वास्थ्य संस्थान खुल गए हैं और अब सरकार इन संस्थानों में, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में, आधुनिक उपकरण और पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध करवाने पर जोर दे रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिवर्ष 20 सीटों के साथ 1994 में शुरू हुआ शिमला डेंटल कॉलेज समय के साथ काफी विकसित हुआ है। इस संस्थान ने दंत शिक्षा के क्षेत्र में विकास के साथ अपनी गति बनाए रखी। यह कॉलेज राज्य के लोगों को दांतों से संबंधित गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है। कॉलेज के छात्र आज देश में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे हैं, जो गर्व का विषय है। कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रावास बनाने के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश की जाएगी, जिन्हें शिमला में रहने के लिए कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।