Follow Us:

हिमाचल में स्क्रब टायफस ने फ़िर पसारे पांव, अब तक दो मरीजों की मौत, 189 लोगों में पाए गए लक्षण

पी. चंद. शिमला |

प्रदेश सरकार ने स्क्रब टायफस ने एक बार फिर से अपने पांव पसार दिए है। मॉनसून के चलते हिमाचल में स्क्रब टायफस के मामले तेज़ी से सामने आते हैं। प्रदेश में इस बीमारी से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 189 लोगों में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। अस्पतालों में एक जनवरी से 25 जुलाई तक बुखार से पीड़ित 2322 लोगों की चेकअप किया गया। इनमें 189 लोगों में स्क्रब टायफस के लक्षण पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बिलासपुर में 79, चंबा 6, हमीरपुर 38, कांगड़ा 43, कुल्लू और किन्नौर में 1-1, शिमला 7, सोलन 2, मंडी 13 और सिरमौर में 1 मामले में बीमारी की पुष्टि हुई है।

मामले की पुष्टि करते हुए प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक राज ने कहा कि इस मर्तबा 9 लोगों में स्क्रब टायफस के लक्षण पाए गए जिनमें से दो लोगों की मौत हुई है। जिन दो पुरुषों की मौत हुई उनमें से एक मंडी जबकि दूसरा शिमला का था। उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में स्क्रब टायफस से निबटने की पूरी तैयारी है।

स्क्रब टायफस के लक्षण-
 
आईजीएमसी के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक राज ने बताय कि स्क्रब टायफस के दौरान मरीजों में तेज बुखार 104 से 105 डिग्री तक, जोड़ों में दर्द, कंपकपी के साथ बुखार,अकड़न या शरीर का थका हुआ लगना, अधिक संक्रमण, गर्दन, बाजुओं के नीचे कूल्हों के ऊपर गिल्टियां होना जैसे लक्षण पाए जाते हैं।