Follow Us:

भूकंप के झटकों से लगातार तीसरी बार हिली राजधानी शिमला, लाहौल में फटा ग्लेशियर!

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे के अंदर चौथी बार भूंकप के झटके महसूस किए गए. मंडी के बाद अब राजधानी शिमला में लगातार तीसरी बार धरती हिली है. अचानक आए भूकंप के बाद लोग दहशत में आ गए. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल की हानि की कोई खबर नहीं है. वहीं भूकंप के झटके महसूस होने के बाद प्रशासन और पुलिस महकमा अलर्ट हो गया है.

इससे पहले मंडी जिले में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र शिमला से 25 किमी. दूर मंडी में ही था. भूकंप के झटके देर रात 10.02 बजे महसूस किए गए थे. अचानक आए भूकंप के बाद इलाके में अफरा तफरी का माहौल हो गया था.

वहीं, लाहौल-स्पीति में सिस्सू के साथ लगते जागला गांव के सामने बुधवार सुबह ग्लेशियर टूट गया. इसका वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. ग्लेशियर टूटने से कोई नुकसान नहीं हुआ है.

हिमाचल में इस महीने 24 दिन में 12 बार भूकंप आ चुका है. शिमला में सबसे अधिक 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. किन्नौर में 3 बार, चंबा में 2, मंडी और कांगड़ा में एक-एक बार भूकंप आया है. 15 नवंबर को हिमाचल में एक दिन में दो जिलों में भूकंप आया था. अहम बात है कि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी.